गर्मी से लोगों की हालत खराब, इस महीने के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा पारा

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2019 - 04:48 PM (IST)

हरियाणा (ब्यूरो) लगातार पढ़ रही भीषण गर्मी का असर अब लोगों में फैल रही बीमारियों के साथ साथ बाज़ारों पर भी नजर आने लगा है। सुबह से गर्मी की तपिश के कारण आमजन घरों से बाहर निकलने से घबराने लगे हैं वहीँ रेहड़ी पर बिकने वाले कटे, सड़े ओर बिना ढके फल व पेयजल भी बीमारी को बुलावा देने में कसर नही छोड़ रहे हैं। गर्मी के मौसम में मुनाफा कमाने के चक्कर मे यहां सड़क पर बैठे तरबूज (मतीरा) ओर नारियल पानी बेच रहे फड़ी वाले भी कटे ओर उस पर भिनभिना रही मक्खियों युक्त फल धड़ल्ले से बेच रहे हैं। जबकि स्वास्थ्य विभाग इस ओर कोई ध्यान नही दे रहा है। इतना ही नही वहीं जगह जगह चौराहों पर खुले में गन्ने का रस का ठेला लगाने वाले भी गर्मी से राहत की जगह बीमारियों को बढ़ावा देने में कोई कसर नही छोड़ रहे। सड़क किनारे खड़े ये रेहड़ी व ठेले वालों के कटे व खुले खाद्य पदार्थों व बिना ढके जूस पर वाहनों से उड़ने वाली धूल भयानक बीमारियों को न्योता देने में कोई कोर कसर नही छोड़ रहे लेकिन प्रशासन इस सबसे बेखबर है । खुद कटे हुए फल विक्रेता का कहना है कि गर्मी बहुत ज्यादा है इसलिए लोगो का झुकाव नारियल पानी व् फलो की ओर है उनका कहना है कि वे केवल गर्मी के दिनों में ही यहाँ पर फल व् नारियल पानी बेचने आते है । 
PunjabKesari
गर्मी में ऐसे करें बचाव 
बढ़ते पारे व् भीषण गर्मी से बचाव के लिए नागरिक अस्पताल के सीनियर मेडिकल अधिकारी ने लोगों को सलाह दी है कि बाजार में बिकने वाले कटे, बिना ढके खाद्य पदार्थों को न खाए। खुले में रेहड़ी पर बिकने वाले पेय पदार्थों से करें परहेज। स्किन बर्न से बचने के धूप में घूमने से करे बचाव। दुकानदारों पर भी पढ़ा भीषण गर्मी का असर। ग्राहकों की संख्या में कमी के चलते बाजार रहे सुने। वही बाज़ारो में कटे हुए खुले फल बिक रहे है जो किसी भी बीमारियों को न्यौता दे रहे है और प्रशासन इस सबसे बेखबर है । गर्मी से बचने के साथ सर पर टोपी ओर आंखों पर चश्मा पहन कर निकले।  भीषण गर्मी के कारण कई बीमारियां भी पनप रही है। इसलिए इनसे बचने के लिए लोगों को रेहड़ी पर खुले में बिकने वाले कटे, अनढके फलों का सेवन नही करना चाहिए, चौराहों में खड़े गन्ने का जूस सहित अन्य पेयजल नही पीने चाहिए। उनका कहना था लोगों को साफ फल, डिब्बा बन्द जूस, पानी का ही सेवन करना चाहिए। इस मौसम में फैलने वाली बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि उनका स्वास्थ्य विभाग समय समय इस तरह खुले में बिकने वाले खाद्य पदार्थों ओर गन्ने के जूस की जांच करते हैं और उनपर जुर्माना भी लगाते है।
PunjabKesari
कुरुक्षेत्र में यलो अलर्ट जारी
वहीं  कुरुक्षेत्र में भी पारा उफान पर लोग गर्मी से बचने के लिए नारियल पानी का कर रहे हैं प्रयोग मौसम विभाग ने भी यलो अलर्ट जारी किया हुआ है यलो अलर्ट का मतलब विषम परिस्थितियों के लिए तैयार रहें इस चिलचिलाती गर्मी में इक्का-दुक्का लोग ही घर से निकलने को मजबूर हैं क्योंकि इस समय पारा उफान पर है  प्रदेश में पारा उफान पर है। इस तपिश  परेशानी बढ़ा दी है अब हरियाणा में दिन ही नहीं रात भी तपने लगी हैं।
PunjabKesari
धर्मनगरी में लोगो ने लगाई छबील
वही भिवानी में लोग बीमार न हो इसके लिए ठंडे पानी की छबीले लगाई जा रही है । भिवानी के हांसी गेट , घटा घर व हांसी रोड पर लोगो ने ठंडे पानी की छबीले लगाई। भिवानी के सामान्य हस्पताल के चिकित्सक डॉ रघुबीर शांडिल्य का कहना है कि गर्मी अधिक पड़ने के कारण लोग बीमार हो रहे है। उन्होंने कहा कि इस मौसम में घर से बाहर न निकले । अगर निकलना पड़े तो भी अपने आप को ढक के निकले। सिर पर कपड़ा रखे। डॉ रघुवीर का कहना है कि गर्मी न लगे इसके लिए पानी का इस्तेमाल ज्यादा करे लेकिन पानी उबाल कर ठंडा करके फिर इस्तेमाल करे। उधर मेवात में भीषण गर्मी का कहर जारी है। गर्मी में अगर घर से बाहर निकले तो बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। शनिवार को  भीषण गर्मी की वजह से  दिन का तापमान  45 डिग्री  पहुंच गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static