दादरी मंडी में उठान न होने से अनाज की दुर्दशा, गेहूं व सरसों में बने लोथड़े; IAS देवेंद्र ने खरीद का लिया जायजा

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 03:33 PM (IST)

चरखी दादरी(पुनीत श्योराण): भले ही सरकार ने किसानों से गेहूं के दाने-दाने की खरीद के दावे किए हों, लेकिन गेहूं को सुरक्षित भंडारण तक पहुंचाने से पहले ही अन्न का अनादर चरखी दादरी में देखने को मिला है। मंडियों में चारों तरफ सड़क पर ही गेहूं व सरसों बिखरा पड़ा है और इस पर दिनभर किसानों के वाहन गुजर रहे हैं।

पिछले दिनों हुई बारिश व उठान नहीं होने के कारण गेहूं की गुणवत्ता में खासी कमी आई है। हालात ऐसे बन गए हैं कि गेहूं के लोथड़े बन गए हैं। आढ़तियों ने उठान कंपनी के अलावा अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर भी आरोप लगाए हैं। वहीं मंडी का जायजा लेने आए आईएएस देवेंद्र सिंह के समक्ष आढतियों ने अपना दुखड़ा रोया। आईएए देवेंद्र सिंह ने अधिकारियों को व्यवस्थाओं बारे दिशा-निर्देश दिये और बाढड़ा में बस स्टैंड को बनाई अस्थाई मंडी का भी समाधान करने की बात कही है।

सरकार चाहे जो भी दावे करें, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। खरीद एजेंसियां और अधिकारियों की लापरवाही के चलते दादरी की मंडी में अन्न का अनादर हो रहा है। मंडियों में हजारों टन गेहूं खुले में पड़ा है तो कहीं जगह नहीं होने के कारण किसान सड़कों पर डालने को मजबूर हैं। हालात ऐसे बने हुए हैं कि मंडी में चारों तरफ अनाज के ढेर लगे हैं। ऐसे में खरीद प्रक्रिया पर भी खासा असर पड़ रहा है। मंडियों में अनाज डालने के लिए किसानों के साथ आढ़तियों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान रामकुमार रिटोलिया ने मंडी अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि अधिकारियों की लचर प्रणाली व उदासीन रवैये के चलते आढ़तियों को काफी नुकसान हो रहा है। आढ़तियों ने कहा कि समय पर उठान नहीं हुआ तो बारिश से गेहूं को नुकसान हुआ है। उठान एजेंसी द्वारा सिर्फ फॉर्मेलिटी की जा रही है। अगर ऐसा ही रहा तो बारिश होने पर काफी नुकसान हो सकता है।

आईएएस देवेंद्र सिंह ने डीसी मनदीप कौर सहित मंडी अधिकारियों के साथ अनाजमंडी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आढतियों की समस्याएं भी सुनी। साथ ही मंडी की व्यवस्थाओं के समाधान बारे अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही कहा कि बाढड़ा बस स्टैंड में बनाई अनाजमंडी से यात्रियों से हो रहे परेशानियों का समाधान करवाने की बात कही।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Recommended News

Related News

static