किसानों की आय बढाने के लिए प्रदेश में बनेगी होलसेल मछली मार्केट: मनोहर लाल

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 06:02 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अमृत महोत्सव के दौरान वर्ष 2023-24 के दौरान किया जाने वाला अमृत बजट होगा। इस दौरान मनोहर लाल ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रदेश में होलसेल मछली मार्केट बनेगी। उन्होंने कहा कि बजट में सर्विस सैक्टर में बढौतरी करने के साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कृषि आधारित योजनाओं के लिए भी महत्वपूर्ण प्रावधान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं, महिलाओं के लिए स्वरोजगार एवं रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री आज यहां मंत्रीगण एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बजट पूर्व बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने बीपीएल का पैमाना बढाकर 1.80 लाख रुपए किया है जिससे नए राशन कार्डधारकों की संख्या बढी है। इसके अलावा चिरायु हरियाणा योजना के तहत सर्वे और स्वास्थ्य लाभ देने वाली योजनाओं को भी ध्यान में रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में प्रदेश में क्रियान्वित एक खण्ड एक उत्पाद योजना के तहत युनिटी मॉल स्थापित करने व उत्पादों की मार्केटिंग उपलब्ध करवाने पर भी विशेष बल दिया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी लोगों को छत मुहैया करवाने पर बल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बजट में की गई घोषणा अनुसार प्रदेश में बनाए जाने वाले नर्सिंग कॉलेज एवं गुरूग्राम व हिसार में हेलीपोर्ट सुविधाओं को बढाने के लिए भी बजट में विशेष प्रावधान किया जाएगा।

इसके अलावा केंद्र की आरआरटीएस योजना के तहत रेल कनेक्टिविटी से जुड़ी परियोजनाओं से हरियाणा के तीन मेट्रोपॉलियन सिटी को बेहतर कनेक्टविटी सुविधा मिलेगी। इन योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए भी बजट में प्रावधान होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में नेचूरल फार्मिंग को बढाने, नैनो फर्टिलाईजर एवं बागवानी के प्रोत्साहन पर विशेष बल दिया जाएगा। इसके अलावा एफपीओ गठित करने तथा किसानों को कृषि की जानकारी व प्रशिक्षण देने के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे। पशुधन में उद्यमिता को बढावा देने के लिए पशुधन उत्थान मिशन, सांझा डेयरी, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस जैसी नई योजनाएं लाई जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राचीन धरोहर को संजोए रखने के लिए पुरातत्व विभाग द्वारा सर्वे किया जाएगा जिसके तहत इनके रखरखाव पर बल दिया जाएगा। हर गांव में खोली गई पार्क कम व्यायामशालाओं में वेलनेस सेंटर एवं योगा शैड बनाने व उनके रखरखाव आदि के लिए नई योजनाएं लाई जाएंगी। इसके अलावा युवाओं के लिए गांव गांव में डिजिटल लाईब्रेरी खोली जाएंगी। उन्होंने कहा कि शिवधाम योजना के तहत सभी गांवों के शमशान घाटों के रास्ते, चारदिवारी, शैड व पेयजल की व्यवस्था की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाखों युवाओं को रोजगार दिलाने हेतू विदेशों में भेजने के लिए हरियाणा ओवरसिज प्लेसमेंट सेल के माध्यम से   सम्पर्क बढाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन को बढावा देने तथा किसानों की आय बढाने के लिए दिल्ली की तर्ज पर होलसेल मार्केट स्थापित की जाएगी। इसके अलावा कमर्शियल फिश फार्म विकसित किए जाएगें ताकि किसानों को उत्तम गुणवता का मछली बीज आसानी से उपलब्ध हो सकें। ग्रामीण क्षेत्रों में वन क्षेत्र को बढाने के लिए हाईटेक नर्सरी, अमृत वन योजना लाई जाएगी।

बैठक में उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चैटाला, गृह मंत्री अनिल विज, स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल, परिवहन मंत्री  मूलचन्द शर्मा, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल, सहकारी एवं जनस्वास्थ्य मंत्री डा. बनवारी लाल, शहरी निकाय मंत्री कमल गुप्ता, विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा, श्रम मंत्री अनूप धानक भी उपस्थित रहे।

बैठक में मुख्य सचिव संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, मुख्यमंत्री के सिंचाई सलाहाकार देवेन्द्र सिंह, एसीएस टीवी एसएन प्रसाद, डा. महाबीर सिंह, सुधीर राजपाल, डा. सुमिता मिश्रा, अंकुर गुप्ता, अनुराग रस्तोगी, आनन्द मोहन शरण, राजा शेखर,  अशोक खेमका, विनित गर्ग, अनिल मलिक, डा. जी अनुपमा, एके सिंह, अरूण गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, प्रधान सचिव डा. अनुराग अग्रवाल, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।    

   (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static