ओलंपिक में परचम लहराएगी हरियाणा की बेटी यशस्विनी, 10 मीटर एयर पिस्टल में करेंगी प्रतिनिधित्व

punjabkesari.in Monday, May 24, 2021 - 06:09 PM (IST)

डेस्क: हरियाणा की छोरियां छोरों से कम नहीं हैं, यह बात पूरी सौ फीसदी सही बैठती है। आज छोरों के साथ हरियाणा की छोरियां भी न केवल देश में, बल्कि विश्व पटल पर राज्य का नाम चमका रही हैं। इसी बीच अब प्रदेश की बेटियां टोक्यों ओलंपिक में भारत का परचम लहराएंगी। निशानेबाज यशस्विनी देसवाल 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। इसके लिए खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह ने ट्वीट कर बधाई दी है।

बता दें कि यशस्विनी देसवाल ने 15 साल की उम्र में शूटिंग बतौर एक खेल शुरू किया और फिर हर साल राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करती गईं। देसवाल के पिता एक पुलिस अधिकारी और खेल प्रेमी हैं, चूंकि देसवाल ने 10 मीटर एयर पिस्टल शूटर के रूप में शुरुआत की थी तो उनके माता-पिता ने पंचकुला में अपने घर पर ही उनके अभ्यास के लिए एक शूटिंग रेंज बना दिया था। 


पुलिस महानिरीक्षक (रिटायर्ड) टीएस ढिल्लन जो कि एक अंतरराष्ट्रीय शूटर हैं, उनके कोच बन गए। इसके बाद यशस्विनी ने दिसंबर 2014 में पुणे में आयोजित 58वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप में विभिन्न श्रेणियों में 3 स्वर्ण पदक जीते। देसवाल ने जून 2017 में जर्मनी के जूल में आयोजित आइएसएसएफ (इंटरनेशनल स्पोर्ट शूटिंग फेडरेशन) जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की। शुरुआती सालों में देसवाल के माता-पिता भी विदेश में विभिन्न टूर्नामेंट में उनके साथ जाते थे।

उपलब्धियां
देसवाल ने 2012 में निशानेबाजी का अभ्यास शुरू किया। उन्होंने चीन के नानजिंग में आयोजित 2014 समर यूथ ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया, यहां वे 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में छठे स्थान पर रहीं। इसके बाद 2016 आइएसएसएफ़ जूनियर विश्व कप में उन्होंने जर्मनी के ज़ूल में रजत पदक जीता। अज़रबैजान के काबला में आयोजित दक्षिण एशियाई खेल 2016 में उन्होंने टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक और व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक प्राप्त किया।

इसके अलावा 2017 आइएसएसएफ़ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में उन्होंने विश्व जूनियर रिकॉर्ड 235.9 की बराबरी की और स्वर्ण पदक हासिल किया। देसवाल ने रियो डी जेनेरो में आयोजित 2019 आइएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक हासिल कर 2021 टोक्यो ओलंपिक के लिए क़ोटा बुक किया।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static