टैटू बनवाने वाले युवा हो जाए सावधान, कभी भी हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 08:35 PM (IST)

पानीपत(सचिन): आजकल के युवा स्टाइलिश दिखने के लिए शरीर पर तरह-तरह के टैटू बनवाते हैं,लेकिन टैटू बनवाते समय सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। साथ ही एड्स आपको एड्स जैसी घातक बीमारी हो सकती है।

 

पहला केस यूपी के वाराणसी से सामने आया

बता दें कि 14 अगस्त 2022 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ऐसा मामला सामने आया था, जहां मेले में टैटू बनाने वाले आर्टिस्ट ने 12 लोगों को एचआईवी जैसी लाइलाज बीमारी से ग्रसित कर दिया। ऐसे आर्टिस्टों को एक ही नीडल से कई लोगों को टैटू बनाते देखा गया।

 

एक नीडल से कई लोगों को टैटू बनाने वाले आर्टिस्ट को दी गई हिदायत

वहीं पानीपत के प्राचीन देवी मंदिर में इन दिनों नवरात्रों का मेला लगा हुआ है और इसमें बहुत सारे टैटू बनाने वाले आर्टिस्ट टैटू बना रहे हैं। एक ही सुई से एक के बाद एक कई ग्राहकों को यह टैटू बना रहे हैं। काफी देर इन आर्टिस्ट वीडियो बनाने के बाद जब हमने उनसे पूछा कि आप एक ही नीडल से टैटू क्यों बना रहे हैं तो इन लोगों ने एक ही नीडल यूज़ करने की बात सिरे से नकार दी। परंतु तस्वीरें इनकी सच्चाई बयां कर रही हैं। जब इस मामले की सूचना हमने देवी मंदिर मेला स्थल के मैनेजर को दी तो उन्होंने भी माना कि ऐसे टैटू बनाने से बड़ी बीमारियां शरीर में प्रवेश कर सकती हैं। उन्होंने तुरंत संज्ञान लेते हुए टैटू आर्टिस्ट को हिदायत दी कि अगर पुरानी नीडल से टैटू बनाओगे तो विभाग को सूचित कर उस पर कार्रवाई की जाएगी। लोगों की जागरूकता के लिए टैटू आर्टिस्ट के पास एक फ्लेक्स बोर्ड भी लगवाया जाएगा कि टैटू सिर्फ नई नीडल से बनाया जाए।

 

पुरानी नीडल का इस्तेमाल करने से वायरस का हो जाता आदान-प्रदान

सामान्य अस्पताल के एचआईवी विंग के इंचार्ज एसएमओ ललित वर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि टैटू बनवाने से एचआईवी होना संभव है। अगर टैटू आर्टिस्ट पुरानी नीडल यूज करता है तो उससे वायरस का आदान-प्रदान हो सकता है,जिससे एचआईवी, हेपेटाइटिस सी, हेपेटाइटिस बी और सिफीलिस जैसी बीमारियां हो सकती है।  इस बारे में नोडल अधिकारी ललित वर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया की एक ही नीडल से टैटू बनवाने से आप एचआईवी पॉजिटिव हो सकते है।  साथ आपको हैपेटाइटिस जैसी बीमारियां हो सकती है।वहीं  उन्होंने बताया कि वैसे तो शरीर पर कोई टैटू बनवाना ही नहीं चाहिए। अगर आप फिर भी शौक रखते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

 

1:- आप टैटू किसी ऐसे व्यक्ति से करवाएं जिसके पास लाइसेंस के साथ कई सालों का अनुभव हो।

2:- ध्यान दें कि टैटू आर्टिस्ट डिस्पोजल और सैनिटाइजेशन का पूरा ख्याल रखे।

3:- टैटू आर्टिस्ट टैटू बनाते वक्त सही इंक और नीडल का प्रयोग करें, यह भी जरूरी है।

4:- यह भी जरूरी है कि टैटू करवाने से पहले डॉक्टर से स्किन टेस्ट जरूर करवाएं।

5:- अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है तो डॉक्टर की सलाह पर ही टैटू करवाएं

6:- टैटू करवाने के बाद टैटू आर्टिस्ट द्वारा सुझाई गई गाइडलाइन फॉलो करें।

7:- अगर टैटू बनवाने के बाद आपकी त्वचा पर कोई परेशानी होती है तो त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएं या टैटू आर्टिस्ट से बात करें।

आपको बता दें कि हरियाणा में इस वायरस से ग्रसित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले साल के अगर आंकड़ों की बात करें तो हरियाणा एचआईवी  वायरस से ग्रसित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। प्रदेश के जिलों की बात करें तो 2022 में पहले स्थान पर जींद जिले में सबसे ज्यादा एचआईवी ग्रसित मरीजों की संख्या थी। वहीं पानीपत में मरीजों की संख्या दूसरे नंबर पर है। जो कि एक चिंता का विषय है। 

                            (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    

 

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static