युवा परिवार सेवा समिति ने रैली निकाल ओटीटी प्लेटफॉर्मों पर सेंसर की मांग की

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 04:08 PM (IST)

यमुनानगर (सुमित ओबराय) : वाईपीएसएस के युवाओं ने युवा बचाओ अभियान के तहत OTT व सोशल प्लेटफार्म पर चलने वाले अश्लील, हिंसक व नशे को प्रमोट करने वाले कंटेंट पर रोक लगाने की मांग की है। जिसको लेकर शनिवार को जिले में युवा बचाओ रैली निकाली गई। इस रैली में भारी संख्या में युवाओं ने भाग लिया। रैली में शामिल युवाओं ने सरकार से जल्द सिनेमेटोग्राफी अधिनियम 1952 में संशोधन कर ओटीटी व सोशल प्लेटफॉर्मों पर एक नया सेंसर बोर्ड बनाने की मांग की है। युवा परिवार सेवा समिति के महासचिव डॉ. राजवीर  ने कहा कि भारतीय संस्कृति को छिन्न-भिन्न करने के उद्देश्य से बॉलीवुड के एक वर्ग द्वारा कई दशकों से अश्लीलता, हिंसा व नशा परोसा जा रहा था। लेकिनन इस पर थोड़ी बहुत लगाम आज लगी हुई है तो उसका कारण सेंसर बोर्ड है।

बॉलीवुड की नशा व अश्लीलता परोसनेे की कोशिश कामयाब

बॉलीवुड लगातार इस कोशिश में लगा हुआ था कि किसी तरह इस आखिरी बची हुई मर्यादा की दीवार को भी गिराया जाए, ताकि वो अपनी फिल्मों को बेचने और लोकप्रिय बनाने के लिए किसी भी हद तक जा पाएं। इनकी सालों की कोशिशें अब कामयाब हो चुकी हैं। वेब सीरीज़ ऐसी ही फ़िल्मों को कहा जाता है जो बिना किसी सेंसर बोर्ड की चेकिंग के सीधे तौर पर मोबाइलों तक पहुंचाई जा सकती हैं। आज फ़िल्मों और वेब सीरीज़ के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे कि एमएक्स प्लेयर, नेटफ़्लिक्स, एमेजॉन प्राइम, हॉटस्टार इत्यादि काफी प्रचलन में हैं। इनकी पहुंच मोबाइल के माध्यम से हर घर और व्यक्ति तक हो गई है। इन प्लेटफॉर्म्स पर कोई सेंसर बोर्ड ना होने के कारण बेहद अश्लील, हिंसक व नशे को प्रमोट करने वाला कंटेंट परोसा जा रहा है।

युवाओं के मन में जहर भर रहे ओटीटी प्लेटफॉर्मः डॉ. राजवीर 

इस दौरान युवा परिवार सेवा समिति के महासचिव डॉ. राजवीर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाने वाली फिल्मों और वेबसीरीजों का सीधा असर भारतीय संस्कृत, सभ्यता और मूल्यों पर पड़ रहा है। इसलिए देश के ज़िम्मेदार युवा होने के नाते उन्होंने कहा कि देश के नौजवानों के मन में ज़हर भरने वाले ऐसे अश्लील और हिंसक कंटेंट पर रोक लगाई जाए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश भर के हजारों युवा हमारे साथ जुड़ रहे हैं। हर राज्य में हम जा रहे हैं और वहां के जिला प्रशासन के माध्यम से ज्ञापन देने का भी काम कर रहे हैं। साथ ही सरकारों से भी अपील करते हैं कि इन सभी मांगों की ओर ध्यान दें, नहीं तो युवा वर्ग बिल्कुल खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मामले में केंद्रीय स्तर पर भी वह मांग करेंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static