युवराज सिंह पर लगाया असहयोग का आरोप, HC ने लगाई वकील को फटकार

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 10:34 AM (IST)

हिसार(संदीप): अनुसूचित जाति समाज के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने के मामले में हरियाणा के हांसी थाना शहर में दर्ज मामले को खारिज करने के लिए पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह द्वारा दायर की गई याचिका पर शुक्रवार को पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में सुनवाई हुई।

सुनवाई के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता पुनीत बाली ने युवराज सिंह की तरफ से पेश होकर हाईकोर्ट की बेंच के समक्ष कहा कि वे इस मामले में एक रिज्वाइंडर फाइल करना चाहते हैं इसलिए उन्हें समय दिया जाए ,जिस पर शिकायतकर्ता रजत कलसन के अधिवक्ता अर्जुन श्योराण ने कहा कि इस मामले में पहले ही बहुत समय दिया जा चुका है और आज की पेशी अंतिम बहस के लिए मुकर्रर थी और वे इस मामले में बहस करना चाहते हैं इसलिए इस मामले में बहस सुनी जाए।

इस दौरान हाईकोर्ट की बेंच ने सरकारी वकील से जांच का स्टेटस पूछते हुए कहा कि क्या युवराज सिंह और जांच में शामिल किया गया है। जिस पर सरकारी वकील ने बताया कि युवराज सिंह एक बार जांच में शामिल हुआ है लेकिन उसने जांच में सहयोग नहीं किया और ना ही उसने अपना मोबाइल फोन पुलिस को सौंपा है । इस काम के लिए उससे हिरासत में पूछताछ आवश्यक है। इस पर अदालत ने युवराज सिंह के वकील को फटकार लगाते हुए अगर आप जांच में सहयोग नहीं करेंगे तो अदालत इस मामले में युवराज सिंह के खिलाफ जो सख्त कार्रवाई के बारे में रोक लगाई हुई है अदालत उसे हटाने से गुरेज नहीं करेगी । जिस पर युवराज के वकील ने कहा कि पिटीशनर युवराज सिंह दुबई गया हुआ है और उसके आते ही वे उसे जांच में शामिल कर पूरी तरह सहयोग करेंगे।

शिकायतकर्ता के अधिवक्ता अर्जुन श्योराण ने अदालत से कहा कि इस मामले को छोटी तारीख पेशी दी जाए जिस पर अदालत ने इस मामले में आगामी तारीख पेशी 6 सितंबर मुकर्रर कर कहा कि इस तारीख पर दोनों पक्षों की बहस सुनी जाएगी अगर कोई पक्ष अपना कोई दस्तावेज या जवाब दाखिल करना चाहे तो इस तारीख से पहले कर सकता है।

ये था मामला
युवराज सिंह ने अनुसूचित जाति समाज के खिलाफ अपमानजनक व आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल किया था जिसके चलते उसके खिलाफ दलित अधिकार कार्यकर्ता रजत कलसन ने हांसी थाना शहर में एससी एसटी एक्ट व आईपीसी की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया था । इस मुकदमे को खारिज कराने के लिए युवराज सिंह ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी जिस पर हाईकोर्ट ने युवराज के खिलाफ पुलिस की उत्पीड़न कार्रवाई पर रोक लगा दी थी।


मुनमुन दत्ता मामले में 16 को होगी सुनवाई
तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम अभिनेत्री मुनमुन दत्ता उर्फ बबीता जी द्वारा यूट्यूब पर जारी वीडियो में अनुसूचित जाति समाज के लिए आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल करने के बारे में उसके खिलाफ दलित अधिकार कार्यकर्ता व अधिवक्ता रजत कलसन द्वारा हांसी थाना शहर में दर्ज करवाए गए मामले व चार अन्य राज्यों में भी मुनमुन दत्ता के खिलाफ दर्ज मामलों के बारे में मुनमुन दत्ता द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर 16 सितंबर को सुनवाई होगी। इस मामले में गुजरात ,महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तरप्रदेश व राजस्थान में दर्ज मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी थी लेकिन हरियाणा के हांसी में दर्ज मामले में जांच जारी रखने के आदेश किए थे। इस मामले में हरियाणा के अलावा सभी राज्यों ने सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब दाखिल कर दिया है। इस तारीख पेशी पर शिकायतकर्ता रजत कलसन व हरियाणा सरकार को अपना काउंटर एफिडेविट फ़ाइल करना है जिसके बाद इस मामले में सुप्रीम कोर्ट बड़ा फैसला ले सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static