1 जनवरी से सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त मिलेगा ब्लड

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 01:10 PM (IST)

चंडीगढ़ (भुल्लर): पंजाब के सभी सरकारी अस्पतालों में 1 जनवरी, 2019 से मुफ्त ब्लड की सुविधा प्रदान की जाएगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों को ब्लड और ब्लड कम्पोनैंट्स मुफ्त प्रदान किए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि मुफ्त खून मुहैया करवाने के साथ-साथ सभी अस्पतालों में खून की 24 घंटे उपलब्धता को भी यकीनी बनाया जाएगा। इसे नए साल पर पंजाब की जनता के लिए बड़ा तोहफा माना जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पंजाब में कुल 116 ब्लड बैंक हैं जिनमें से 46 सरकारी, 6 मिलिट्री के और 64 ब्लड बैंक प्राइवेट संस्थाओं की ओर से चलाए जा रहे हैं।ब्रह्म महिंद्रा ने कहा कि पिछले साल दौरान सरकारी ब्लड बैंकों द्वारा ब्लड के 2 लाख 26 हजार यूनिट एकत्रित किए गए थे। उन्होंने कहा कि ब्लड और ब्लड कम्पोनैंट्स मुफ्त मुहैया करवाने हेतु सारा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।

महिंद्रा ने बताया स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूती देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने ‘ई-रक्तकोष’ वैब पोर्टल की शुरूआत की। यह वैब सुविधा विशेष ब्लड ग्रुप और ब्लड कम्पोनैंट्स की उपलब्धता और विशेष ब्लड बैंक में इसकी मात्रा की जांच करने के लिए सभी जरूरतमंदों के लिए सहायक सिद्ध होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static