महेंद्रगढ़ में तैनात 8 अध्यापकों के खिलाफ मामला दर्ज

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2015 - 01:56 AM (IST)

नारनौल (संतोष): वर्ष 2011 में की गई जूनियर बेसिक टीचर्स की भर्ती में नियुक्ति पाने वाले जिला महेंद्रगढ़ में तैनात 8 अध्यापकों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। इन अध्यापकों द्वारा हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में अंगूठे का जो निशान लगाया गया था, उसका मिलान करने पर सही नहीं पाया गया। राज्य सरकार के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने ऐसे अध्यापकों के खिलाफ थाने में मामला दर्ज करवाने का निर्णय लिया। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अंतर सिंह ने शिक्षकों की तैनाती की जगह के हिसाब से अलग-अलग थानों में मामला दर्ज करवाया है।

 
इन शिक्षकों में राजकीय प्राथमिक पाठशाला नावां में कार्यरत अमित कुमार पुत्र धर्मपाल, नांगल शालू स्कूल में कार्यरत कविता पत्नी संदीप पूनिया, बचीनी स्कूल में कार्यरत इंदुबाला पत्नी अनिल कुमार, सैयदपुर स्कूल में कार्यरत विनोद कुमार पुत्र रामकिशन, सोहड़ी में कार्यरत सत्यपाल पुत्र मामनराम, झाड़ली में कार्यरत बलजीत पुत्र रोहताश, बुचावास स्कूल में तैनात अनिल कुमार पुत्र प्रहाद और सहबाजपुर स्कूल में कार्यरत जगदीप पुत्र सोहनलाल शामिल हैं।
 
शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों के आदेशों की प्रति ब्लाक शिक्षा अधिकारियों के पास भी भेजी गई है। कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में 2011 में हुई जे.बी.टी. शिक्षकों की भर्ती में 8200 शिक्षकों की भर्ती की गई थी। इसको अदालत में दी गई चुनौती में कई शिक्षकों द्वारा एच.टैट. परीक्षा पास करने में फर्जीवाड़े की बात सामने आई थी। अदालत में बताया गया था कि भर्ती हुए कुछ अभ्यर्थियों ने एच.टैट. परीक्षा में अपनी जगह फर्जी उम्मीदवारों को बैठाकर परीक्षा पास की थी। 
 
अदालती आदेशों के बाद भर्ती हुए जे.बी.टी. शिक्षकों के अंगूठों और हस्ताक्षर का मिलान पात्रता परीक्षा के दौरान लगाए गए अंगूठा के निशान के साथ करनाल की मधुबन लैब में किया गया। इसमें प्रदेश के अलग-अलग जिलों में तैनात करीब 1300 जे.बी.टी. शिक्षक ऐसे पाए गए जिनके अंगूठे का निशान अथवा हस्ताक्षर का मिलान नहीं हो पाया अथवा उन्होंने अंगूठे का मिलान नहीं करवाया। इसी कड़ी में जिला महेंद्रगढ़ में कार्यरत 8 अध्यापकों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static