तेल मिल में लगी आग, लाखों की मशीनें व सामान जलकर राख

punjabkesari.in Monday, May 01, 2017 - 04:24 PM (IST)

कनीना(विजय):कनीना-महेंद्रगढ़ सड़क मार्ग पर स्थित एक तेल मिल में आग लगने से लाखों रुपए की मशीनें तथा सामान जलकर राख हो गया। अज्ञात कारणों से लगी इस आग को काबू ने के लिए दमकल विभाग की 3 गाड़ियों ने करीब 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सुबह 8 बजे आग पर काबू पाया।  तेल मिल अनिल एंड कम्पनी के संचालक मुकेश गुप्ता ने बताया कि गत सुबह करीब 5 बजे उन्हें सूचना मिली कि तेल मिल में आग लगी हुई है। आगजनी की सूचना मिलते ही वे आनन-फानन में अपने घर से रवाना होकर मौके पर पहुंचे ओर आग पर काबू पाने के प्रयास किए। आग का विकराल रूप देखकर उन्होंने इसकी सूचना दमकल केंद्र महेंद्रगढ़ को दी वहां से करीब पौने घंटे बाद दमकल विभाग की एक के बाद एक 3 गाड़ियां मौके पर पहुंची। आगजनी भयंकर होने के चलते उक्त गाड़ियां पुन: पानी की भरकर आई और करीब 3 घंटे की मेहनत के बाद आगजनी पर 8 बजे काबू पाया गया इस दौरान मिल में लगा इस्पेलर, तेल फिल्टर मशीन, तेल स्टोरेज टैंकर, बिजली के बिजली के स्टार्टर, खल की बोरियां, सरसों व सरसों का तेल सहित अन्य सामान जल गया। 

आगजनी की सूचना मिलने पर जिला प्रशासन की ओर से तहसीलदार दिनेश कुमार, कानूनगो देवकीनंदन, हलका पटवारी अनूप सुहाग, उमेद सिंह जाखड़ मौके पर पहुंचे ओर बारीकी से मौका मुआयना किया। उन्होंने बताया कि आगजनी की इस घटना की जानकारी जिला उपायुक्त राजनारायण कौशिक को दी गई है। उनके दिशा निर्देश पर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। आग पर काबू पाने में सहयोग करने वाले विनोद कुमार ने बताया कि सुबह करीब 3 बजे अचानक आंधी चल पड़ी थी। आसमान में कड़कती बिजली एवं बूंदाबांदी के मध्य तेज आंधी के झोंकों के कारण करीब 4 बजे बिजली कट गई। इस दौरान मिल के बाहर धुएं का गुब्बार फैल गया। सड़क से गुजर रहे यात्रियों को किसी अनहोनी का आभास हुआ।  

मिल मालिक मुकेश गुप्ता ने बताया कि उनकी तेल मिल में 38 टन सरसों के तेल का स्टॉक टैंकर था। आगजनी के कारण उस टैंकर का पाइप जलकर क्षतिग्रस्त हो गया जिससे लगातार तेल गिरता रहा और आग धधकती गई जिसमें बिजली के उपकरण व मिल में रखा सामान स्वाहा हो गया। उनके मुताबिक लाखों का नुक्सान हुआ है। इस मौके पर अमित चिप्पु, लीली रोकी, हरीशचंद्र, सुरेश चंद, विक्की उपस्थित थे। आगजनी की घटनाओं को देखकर ग्रामीणों ने जल्द ही कनीना में फायर स्टेशन खोले जाने की मांग की है। इस बारे में हनुमान सिंह, संतलाल, बाबूलाल, राजेश कुमार, नवीन कुमार, कृष्ण सिंह, रमेश कुमार, बबलू, जितेंद्र कुमार ने कहा कि इस क्षेत्र में आगजनी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए जल्द ही कनीना में दमकल केंद्र की स्थापना की जाए जिससे लोगों को सुविधा मिल सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static