गांव में जल संकट को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 01:07 PM (IST)

ऐलनाबाद(विक्टर): गांव ढाणी शेरा में पानी की किल्लत को लेकर ग्रामीणों ने सरकार के खिलाफ  प्रदर्शन किया। आज ग्रामीण पेयजल उपलब्ध करवाने की मांग को लेकर ढाणी शेरा के जलघर में पहुंचे और विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि विभाग उनकी समस्या की तरफ ध्यान नहीं दे रहा है।

राजस्थान से हजार रुपए का खरीदना पड़ता है पानी का टैंकर : ग्रामीण
पूर्व सरपंच रामप्रताप रिवाडिया, रमेश सहारण, राजेन्द्र पंच व लीलुराम पंच ने बताया कि पीने का पानी प्राप्त करने के लिए हम गांव वालों को दर-दर भटकना पड़ रहा हैं। हम सभी ग्राम वासियों को राजस्थान से पानी के टैंकर मंगवा कर पीने के लिए पानी की आपूर्ति करनी पड़ रही हैं जिसकी एवज में हमें प्रत्येक टैंकर के लिए एक हजार रुपए राशि अदा करनी पड़ रही है। 

प्रत्येक व्यक्ति ऐसा नहीं कर सकता इसलिए वह खारा पानी पीने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि टैंकर माफिया विभाग से मिलकर पानी की समस्या का फायदा उठाकर आम जनता से पैसे ऐंठ रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऐलनाबाद एरिया में कई ऐसे गांव हैं, जहां पानी की सप्लाई पूरी तरह ठप्प पड़ी है। यहां के कई इलाकों में तो पानी आ ही नहीं रहा है। अगर कभी कभार आ भी जाए तो फिर दूषित पेयजल सप्लाई किया जा रहा है। जलघर में एक ट्यूबवैल भी लगाया हुआ है लेकिन इस ट्यूबवैल को काफी कहने के बावजूद भी कई दिनों के बाद विभाग द्वारा चलाया जाता है। उन्होंने कहा कि हमारे जलघर की पानी की टैंकी सूखी पड़ी है अगर ट्यूबवैल का पानी मिक्स कर टंैकी को भरा जाए तब भी गांववासियों को पीने योग्य पानी मिल सकता है। 


लेकिन विभाग ऐसा नहीं कर रहा। पानी के लिए ग्रामीणों को दर-दर ठोकरें खानी पड़ रही हैं। ग्रामीणों ने कहा कि इलैक्शन के समय हमारे गांव को पंजुआना नहर से जोड़कर प्रत्येक राजनीतिक दल के लोग पीने का पानी देने का वायदा करते हैं लेकिन सत्ता में आने के बाद यह सब भूल जाते हैं। उन्होंने कहा कि अब मौजूदा सरकार वायदे को पूरा करते हुए हमारे गांव के लोगों को पीने का स्वच्छ पानी मुहैया करवाए। उन्होंने कहा कि हमने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों को कई बार समस्या के समाधान की मांग की लेकिन न तो जनप्रतिनिधि ध्यान दे रहे हैं और ही अधिकारी सुनवाई कर रहे हैं। उनका कहना था कि अगर समय रहते सरकार के प्रतिनिधियों व जल विभाग की ओर से हमारी पीने वाले पानी की मांग पूरी नहीं की जाती तो हम आसपास के गांवों के लोग इक_ा होकर सरकार के खिलाफ  बड़ा आंदोलन छेड़ देंगे। इस मौके पर भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static