अनाज मंडी में मूलभूत सुविधाओं से वंचित किसान, सरकार के खिलाफ कर रहे प्रदर्शन

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2024 - 04:19 PM (IST)

टोहाना (सुशील सिंगला): टोहाना में गांव ठरवा स्थित अनाज मंडी में अपनी गेहूं की फसल बेचने आ रहे किसानों को हरियाणा सरकार एवं स्थानीय प्रशासन द्वारा पीने के पानी एवं शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाओं से महरूम रखा जा रहा है। इसलिए किसानों में सरकार के खिलाफ गुस्सा पनपा हुआ है। 

बता दें कि मंडियों में किसानों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के शासन और प्रशासन के दावे पूरे तरीके से फेल साबित हो रहे है। उपरोक्त विषय को लेकर शनिवार को ठरवा अनाज मंडी में गेहूं की  फसल बेचने आए किसानों द्वारा सरकार एवं प्रशासन के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन किया गया।

मंडी में लाइट का प्रबंध नहीं

इस बारे में ठरवा अनाज मंडी में अपनी गेहूं की फसल बेचने आए किसान सुनील कुमार ठरवा,  बंसीलाल ज्याणी, बलवीर सिंह समैन, रणसिंह ठरवी, अनूप ठरवा व कमल ने बताया कि अनाज मंडी में  प्रशासन द्वारा अभी तक किसानों को शौचालय, पीने के शुद्ध पानी और रात के वक्त रोशनी जैसी सामान्य सुविधा भी मुहैया नहीं करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि मंडी में लाइट का प्रबंध न होने की वजह से रात के अंधेरे में गेहूं चोरी के डर से किसानों को पूरी रात जागकर गुजारनी पड़ रही है, क्योंकि अनाज मंडी में लाइट की व्यवस्था न होने के कारण शाम होते ही चारों तरफ अंधेरा छा जाता है और दूर-दूर तक कहीं कोई रोशनी की किरण नजर नहीं आती। इसलिए किसानों को भारी परेशानी का  सामना करना पड़ रहा है।

समय पर गेहूं का उठान नहीं

किसानों ने बताया कि समय पर गेहूं का उठान न होने की वजह से किसानों का सोना खुले आसमान के नीचे पड़ा हुआ है जिसकी वजह से किसान और आढ़ती दोनों परेशान हैं लेकिन किसानों की सुनवाई करने वाला कोई नहीं है। गेहूं का उठान न होने से सैकड़ों किसानों का भुगतान नहीं हो पा रहा है। वहीं बदलते मौसम में अगर बेमौसम बारिश आ जाती है तो गेहूं खराब हो सकता है। गेहूं की क्वालिटी प्रभावित हो सकती है। आढ़तियों के पास किसान भुगतान की मांग को लेकर आते हैं। ऐसे में आढ़तियों के सामने भी विकट स्थिति आ गई है। गेहूं खरीद भी प्रभावित हो रही है। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static