शर्मनाक: निगम में हैं 3,400 सफाईकर्मी फिर भी नहीं हो रही शहर की सफाई

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2017 - 05:59 PM (IST)

फरीदाबाद(सुधीर राघव):स्वच्छता सर्वेक्षण की रेटिंग में देश भर में 88वें स्थान पर आने वाले फरीदाबाद शहर के सफाईकर्मियों पर निगम कमिश्नर और महापौर का बस नहीं चल रहा है। निगम के करीब 3,400 सफाईकर्मियों को सालाना 2 करोड़ रुपए वेतन भुगतान करने के बावजूद शहर में कहीं भी सफाई नहीं दिखाई देती। शहर की मौजूदा हालत देखकर नहीं लगता की फरीदाबाद को स्वच्छता सर्वेक्षण में 88 वां स्थान मिलना चाहिए था। जबकि पहले से ही सफाईकर्मियों और निगम प्रबंधन में सफाईकर्मियों के रिक्त पदों पर भर्ती को लेकर तकरार चल रही है। इसी का खामियाजा है कि सफाईकर्मी निगम अधिकारियों की एक नहीं सुन रहे हैं। इसके चलते गत दिवस को महापौर सुमन बाला और एडिशनल कमिश्नर पार्थ गुप्ता दिल्ली पहुंचे और फरीदाबाद में स्वच्छता अभियान शुरू करने के लिए डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम इंसा से अनुरोध किया कि सफाई कराने के लिए उन्हें डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों की जरूरत है। उनको फरीदाबाद बुलाने का आग्रह करने पर अधिकारी विवश दिखे।  

फरीदाबाद नगर निगम और पूरे शहर के लिए यह कितनी शर्मिंदगी की बात है कि नगर निगम के 3,400 सफाईकर्मी शहर को साफ नहीं कर पा रहे। महापौर और एडिशनल कमिश्नर डेरा सच्चा सौदा प्रमुख और सेवादारों से शहर को साफ करने का अनुरोध कर रहे हैं। स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल फरीदाबाद शहर की हालत सफाई व्यवस्था के मामले में बेहाल है। यहां स्टेशन रोड पर सीवरेज का बहता गंदा पानी चारों ओर दुर्गंध फैला रहा है।

वहीं संजय गांधी नगर में सालों से कचरा नहीं उठा। वहां रहने वाले जुबेर अली और अफरोज ने बताया कि पिछले एक वर्ष से वह कचरे को यूं ही पड़ा हुआ देख रहे हैं। सफाईकर्मी उन्हें सफाई करते हुए नहीं दिखते। यहां बुधवार को लगने वाले बाजार के व्यापारी ही थोड़ी बहुत सफाई कर सामान रख लेते हैं। यही हाल डबुआ मंडी रोड का है। वहां भी सीवरेज का पानी सड़कों पर भरा हुआ है और हर तरफ पॉलीथिन ही दिखाई पड़ता है, नाले भी गंदगी से अटे हैं। कुछ ऐसा ही हाल एनआईटी, पल्ला, सराय ख्वाजा, इस्माइलपुर, दीपावली क्लब सूर्या विहार, जवाहर कॉलोनी, गांधी कॉलोनी व एसजीएम क्षेत्र का भी है, जो मलबा व गंदगी से अटा है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static