सीएम ने पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा को नसीहत, स्वामीनाथन रिपोर्ट पर चिल्लाना करें बंद

punjabkesari.in Saturday, Mar 24, 2018 - 11:46 PM (IST)

रोहतक(दीपक भारद्वाज): सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किसान कल्याण प्राधिकरण बनाने की घोषणा की है। इस प्राधिकरण के माध्यम से किसानों के घाटे की भरपाई की जाएगी। इसी के साथ सीएम ने पानी को राष्ट्रीय संपदा घोषित किए जाने की मांग की है और कहा है कि हर राज्य को जरूरत के हिसाब से पानी मिलना चाहिए। साथ ही स्वामी नाथन आयोग की रिपोर्ट पर भूपेंद्र हुड्डा को नसीहत देते हुए कहा कि हुड्डा डॉ स्वामी नाथन से जाकर पूछें और चिल्लाना बंद करें।

मनोहर लाल खट्टर ने विपक्ष खास तौर पर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि विपक्ष किसानों को सिर्फ वोट बैंक के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है। भाजपा सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के सभी बिंदुओं के हिसाब से काम किया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष को एक बार स्वयं स्वामीनाथन से ही यह बात पूछ लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा का किसान बेहतर स्थिति में है। यहां पर कुछ संगठन भी अपनी राजनीति करने में लगे हैं। सीएम ने कृषि पर आधारित उद्योग और बाजार पर विशेष जोर दिया। 

सीएम शनिवार को रोहतक में तृतीय कृषि मेले के शुभारंभ अवसर पर किसानों को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला के साथ मेले का शुभारंभ किया। समारोह के दौरान अपने संबोधन में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किसान की आमदनी बढ़ाए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हरियाणा कृषि प्रधान प्रदेश है और अगर कृषि का विकास होगा तो देश व प्रदेश का विकास होगा। खेती ऐसा काम है जिसमें किसान के हाथ में न तो लागत है और न ही आमदनी।

उन्होंने कहा कि किसान को हर समय फसल की चिंता रहती है क्योंकि जब तक उत्पाद बिक नहीं जाता तब तक वह खेत में ही पड़ा रहता है और इस दौरान तमाम प्रकार की प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ता है। इसलिए जब तक किसान जोखिम फ्री नहीं होगा तब तक वह सुरक्षित नहीं होगा। सीएम ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और भावांतर भरपाई योजना का जिक्र खास तौर पर किया। उन्होंने किसानों से सूक्ष्म सिंचाई के साधन अपनाने की अपील की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static