हरियाणा में बनेगा ग्लोबल स्किल पार्क, अधिकारियों की टीम करेंगी सिंगापुर का दौरा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 27, 2017 - 09:53 AM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो):हरियाणा के युवाओं को दक्ष एवं कौशल बनाने के मद्देनजर प्रदेश में ग्लोबल स्किल पार्क (वैश्विक कौशल पार्क) बनाया जाएगा और यह पार्क सिंगापुर के मॉडल के अनुसार तैयार किया जाएगा। राज्य सरकार ने गुरुग्राम के मानेसर में इस ग्लोबल स्किल पार्क को स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। यह जानकारी हरियाणा निवास में मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रूडी की अध्यक्षता में कौशल विकास, हरियाणा के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में दी गई।

रूडी ने केंद्र व प्रदेश सरकार के अधिकारियों से कहा कि वे ग्लोबल स्किल पार्क स्थापित करने के लिए संयुक्त टीम गठित करें जोकि सिंगापुर का दौरा करेगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा में फरीदाबाद, नूंह, हिसार, फतेहाबाद व भिवानी में 4-5 माह में सैक्टर स्किल केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे, जहां प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह केंद्र आगामी 4 से 5 माह में शुरू कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा के सभी जिलों में आधुनिक कौशल केंद्र भी खोलने की संभावना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार केंद्रीय मंत्रालय को भवन व जमीन उपलब्ध करवाने के लिए तैयार है। इसके लिए प्रस्ताव एक सप्ताह के भीतर भेज दिया जाएगा।

युवाओं को रोजगारपरक बनाने पर जोर
हरियाणा के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल ने केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री से राज्य में उपलब्ध इंफ्रास्ट्रक्चर के उपयोग का आग्रह किया ताकि युवाओं को कौशल एवं दक्ष बनाकर रोजगारपरक बनाया जा सके। केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने बताया कि केंद्र सरकार ने इस वर्ष से आई.टी.आई. में भूमि व फसल जांच के नाम से नया पाठ्यक्रम शुरू किया है जिसे हरियाणा की राजकीय आई.टी.आई. में शुरू किया जाए।

प्रत्येक राज्य में खुलेंगे आधुनिक चालक प्रशिक्षण संस्थान
बैठक में चालक प्रशिक्षण संस्थान खोलने के संबंध में चर्चा हुई। रूडी ने कहा कि केंद्र सरकार चालक प्रशिक्षण संस्थान के संबंध में एक कम्पोजिट योजना लाने जा रही है जिसमें आटोमोटिव से संबंधित हर प्रकार के चालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक राज्य में इस प्रकार के आधुनिक संस्थान खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही आई.टी.आई. के संबंध में नए नियमों की शुरूआत करने जा रही है और भविष्य में आई.टी.आई. केंद्रीय विद्यालय व नवोदय विद्यालय की तरह संस्था होगी।

हरियाणा में 50 आई.टी.आई. एन.सी.वी.टी. से मान्यता प्राप्त हुईं
रूडी ने कहा कि हरियाणा में 50 आई.टी.आई. एन.सी.वी.टी. से मान्यता प्राप्त हो चुकी हैं। इसके अलावा, उन्होंने राज्य में बंद पड़े इंजीनियरिंग कालेजों व पॉलीटैक्निक कालेजों में भी कौशल विकास के पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति दी है। उन्होंने प्रदेश सरकार के अधिकारियों से कहा कि वे अप्रैंटिसशिप व स्टाइफंड के लिए विशेष अधिकारी नियुक्त करें जो इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि सक्षम योजना के तहत अब तक स्नातकोत्तर युवाओं के 15999 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 10668 आवेदन मंजूर हो चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static