दि एस.डी. विद्या स्कूल की मान्यता होगी रद्द

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 10:02 AM (IST)

अम्बाला छावनी (हरिंद्र): छावनी के नामी स्कूल दि एस.डी. विद्या की मान्यता रद्द होगी। शिक्षा विभाग ने 10 सितम्बर को लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। यही नहीं नए सैशन 2020-21 के तहत बच्चों के एडमिशन न करने पर भी रोक लगाने के आदेश दिए हैं। बच्चों के भविष्य को देखते हुए उन्हें नजदीकी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। डा. बलकार सिंह आई.ए.एस. व डायरैक्टर सैकेंडरी एजुकेशन हरियाणा पंचकूला की तरफ से उक्त आदेश स्कूल मैनेजर को दिए गए हैं।

छावनी स्थित दि एस.डी. विद्या स्कूल अम्बाला में एक विशेष पहचान रखता है। स्कूल जिस प्रकार सांस्कृतिक व सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है, उसी प्रकार बच्चों को भी सुशिक्षित कर नए आयाम स्थापित कर रहा है, लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए फरमान से हजारों बच्चों और सैंकड़ों शिक्षकों के भविष्य पर तलवार लटक गई है। मैनेजमैंट द्वारा की गई कुछ तब्दीलियों को लेकर शिक्षा विभाग के डायरैक्टर ने कड़ा रुख अपनाते हुए लिखित आदेश जारी किए हैं 

शिकायत में आरोप
विभाग द्वारा जारी आदेशों में बताया गया कि स्कूल का पहला नाम डी.एच.डी.एस.डी था, लेकिन बिना अप्रूवल के ही स्कूल का नाम एस.डी. विद्या कर दिया गया। यही नहीं प्राइवेट बैंक में चल रहे पुराने स्कूल के नाम से खाते को बंद करवाकर उसके स्थान पर नए नाम दि एस.डी. विद्या स्कूल का खाता खुलवा दिया गया।

इन मुद्दों पर असंतुष्टि
शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए फरमान में बताया है कि स्कूल नाम बदलने, खाता चेंज करने और फीस ओवर चाॄजग को लेकर कोर्ट में जनहित याचिका डाली गई थी। कोर्ट के आदेशों के बाद डायरैक्टर सैकेंडरी एजुकेशन हरियाणा ने उक्त आरोपों की जांच की तो 2 शिकायतों को सही पाया और इसके आधार पर ही दि एस.डी. विद्या स्कूल पर शिकंजा कसने का फरमान जारी हुआ।

जांच रिपोर्ट
शिकायत के आधार पर ज्वाइंट डायरैक्टर स्कूल एजुकेशन हरियाणा द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में बताया गया कि स्कूल का नाम बदलने के लिए किसी भी प्रकार की अप्रूवल संबंधित अथॉरिटी से नहीं ली गई। इसके अलावा स्कूल ने जो दूसरा खाता खोला है, इस बारे भी संबंधित विभाग व अधिकारी से न तो परमिशन ली गई और न ही उन्हें खाता ट्रांसफर करने व डिपोजिट करवाने बारे जानकारी दी गई। 

रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई कि बच्चों से ली जा रही ओवर चाॄजग फीस व फंड की शिकायत अभी फीस एंड फंड रैगुलेटरी कमेटी के अधीन है। शिक्षा विभाग ने यह भी जानकारी दी कि प्रबंधन समिति 2 स्कूल अलग-अलग नाम से चला रही है और इसकी जानकारी विभाग के उच्चाधिकारियों को नहीं दी गई।

मौजूद समय में दि एस.डी. विद्या में 2100 बच्चे पढ़ रहे हैं। बच्चों को शिक्षित करने के लिए लगभग 120 अध्यापक सहित अन्य स्टाफ कार्य कर रहा है, लेकिन दि एस.डी. विद्या स्कूल के नाम पर आपत्ति दर्ज होने से व शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों के तहत अब बच्चों व अन्य स्टाफ के लिए एक बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static