73 उपभोक्ताओं पर लगाया बिजली निगम ने 20 लाख का जुर्माना

punjabkesari.in Thursday, May 17, 2018 - 11:47 AM (IST)

भिवानी(पंकेस): दक्षिणी हरियाणा बिजली वितरण निगम ने जिले में बिजली की चोरी रोकने के लिए एक विशेष जांच अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान के दौरान गत मास के अंत तक बिजली चोरी करने में संलिप्त पाए गए 73 उपभोक्ताओं पर 20 लाख रुपए का जुर्माना किया है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त अंशज सिंह ने बताया कि निगम द्वारा बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए उपभोक्ताओं के घरों में औचक निरीक्षण किया जा रहा है। 

निरीक्षण के दौरान गत मास के अंत तक बिजली की चोरी करने के 73 उपभोक्ता दोषी पाए गए।  इन उपभोक्ताओं में 48 घरेलू उपभोक्ता तथा 25 गैर-घरेलू उपभोक्ता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि निगम के अधिकारियों ने बिजली की चोरी करने में शामिल पाए गए उपभोक्ताओं से 14 लाख 76 हजार रुपए की जुर्माना राशि प्राप्त की है। उपायुक्त ने बताया कि विशेष जांच अभियान के दौरान गत मास के अंत तक 2347 उपभोक्ताओं के मीटरों का औचक निरीक्षण किया गया। 

उन्होंने बताया कि निरीक्षण किए गए मीटरों में 1381 घरेलू, 614 गैर-घरेलू, 244 कृषि नलकूप तथा 108 औद्योगिक प्रतिष्ठानों के उपभोक्ता शामिल है। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान 1134 उपभोक्ताओं के मीटर त्रुटिपूर्ण पाए गए। उन्होंने बताया कि त्रुटिपूर्ण पाए गए मीटरों में 747 घरेलू, 379 गैर घरेलू तथा आठ कृषि नलकूप के उपभोक्ता शामिल है। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा त्रुटिपूर्ण पाए जाने वाले मीटरों के स्थान पर नए इलेक्ट्रॉनिक्स मीटर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा बिजली की चोरी करने के दोषी पाए गए 41 उपभोक्ताओं के विरुद्ध प्राथमिक सूचना रिपोर्ट दर्ज करवा दी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static