पीएम आवास योजना में 50 से भी कम लोगों की दिलचस्पी

punjabkesari.in Thursday, Feb 21, 2019 - 02:11 PM (IST)

फरीदाबाद(दीपक पांडेय): पीएम आवास योजना के लिए लोगों के लिए दिलचस्पी धीरे धीरे कम होती जा रही है। आवास के लिए 30 हजार लोगों ने आवेदन किए थे। अब वहीं आवेदनकर्ता बने हुए फ्लैट को लेने के लिए निगम के दफ्तर में नहीं आ रहे है। निगम ने आवेदनकर्ताओं को पत्र लिखकर सूचित किया है। इस समय शहर में दो हजार से अधिक पीएम आवास योजना के तहत फ्लैट खाली है। 

लोगों को सस्ते दाम पर आवास दिलाने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रति शहर के लोगों की रूचि कम होती जा रही है। जिस जोश के साथ साल 2017 में लोगों ने पीएम आवास योजना के तहत आवेदन किये थे अब यही आवेदनकर्ता बने बनाए फ्लैट लेने के लिए निगम के दफ्तर भी नहीं आ रहे हैं। नगर निगम ने अपने 30 हजार आवेदनकर्ताओं को लेटर लिख कर सूचित किया है कि शहर में इस वक्त 2 हजार से भी ञ्जयादा फ्लैट खाली है जिसे पीएम आवास योजना के तहत अलॉट किये जाएंगे लेकिन अभी तक 50 से भी कम लोगों ने दिलचस्पी दिखाई है। इन फ्लैट्स के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 फरवरी निर्धारित की गई है। अब इन 30 हजार लोगों को मकान दिलाने के पहले चरण में प्राइवेट बिल्डर द्वारा तैयार खाली फ्लैट मुहैया कराने का काम चल रहा है।

नगर निगम अधिकारियों के अनुसार पहले चरण में बने बनाए फ्लैट पीएम आवास योजना के तहत मुहैया कराए जाएंगे। इस वक्त प्राइवेट बिल्डर द्वारा तैयार कुल 2276 फ्लैट खाली है। इन सभी फ्लैट को पीएम आवास योजना के तहत अलॉट किया जाना है। लेकिन इन फ्लैट को लेने के लिए 30 हजार आवेदनकर्ताओं को आवेदन करना है। ये आवेदन डीटीपी ऑफिस में होगा। इसको लेकर नगर निगम ने सभी को सूचित भी कर दिया है लेकिन अभी तक केवल 50 के करीब लोगों ने ही फ्लैट लेने के लिए आवेदन किया है। ये सभी फ्लैट 2 बैडरूम के है। सूत्रों की मानें तो लोगों में फ्लैट के प्रति रूचि कम होने का मुख्य कारण फ्लैट के रेट है। एक फ्लैट की कीमत कम से कम 16 से 17 लाख के करीब है। जिस पर सरकार ढाई लाख रूपये की सब्सिडी देगी, बाकी का पैसा लोगों को चुकाना होगा, इसलिए भी लोग फार्म भरने कम ही आ रहे हैं।

नगर निगम के सीनियर आर्केटेक्ट बीएस ढिल्लो ने बताया की 2276 फ्लैट खाली पड़े हुए है। इन्हें पीएम आवास योजना के तहत अलॉट करना है लेकिन लोग आवेदन ही नहीं कर रहे हैं। सभी लोगों को सूचित किया जा चुका है। सरकार ने इसके लिए 28 फरवरी लास्ट डेट निर्धारित की हुई है। लेकिन लोग इसमें रूचि नहीं दिखा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अगर लोग आवेदन करना चाहते हैं तो वह नगर निगम मुख्यालय में संपर्क कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static