कैशलेस होगी राशन वितरण प्रणाली

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2019 - 11:22 AM (IST)

नूंह(दिनेश): राशन वितरण में व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए सरकार व विभाग द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे है। पहले पीओएस मशीन से वितरण प्रणाली में सुधार किया गया तो अब प्रत्येक लाभार्थी को अपने बैंक की पासबुक की फोटोकॉपी तथा बैंक में पंजीकृत अपना मोबाइल नंबर डिपोधारक के पास जमा कराना होगा। यदि लाभार्थी ऐसा नहीं करते है तो उन्हें राशन लेने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए वे 10 जून तक अपने उक्त दस्तावेज डिपोधारकों के पास जमा करवाएं। जिसके बाद विभाग सभी लाभार्थियों के दस्तावेज ऑनलाइन करेगा।

कैशलैस होगा राशन वितरण: प्रदेश में लाभार्थी डिपोधारक से जो राशन लेते है, उसका निर्धारित दरों के हिसाब से नकद भुगतान डिपोधारक को करते है। जिसमें संभावनाएं रहती है कि डिपोधारक लोगों से अधिक पैसे ले लेता है या फिर पैसे लेकर राशन कम देता है। सरकार के निर्देशानुसार जब सभी लाभार्थियों के खाते ऑनलाइन हो जाएंगे तो उनके राशन की राशि सीधे उनके खाते से कटेगी।

यदि डिपोधारक ज्यादा राशि खाते से काटता है तो लाभार्थी को तुरंत फोन पर मैसेज आ जाएगा और वह डिपोधारक से अपने राशन और राशि का हिसाब ले सकेगा। यदि डिपोधारक उसे कम राशन देकर राशि अधिक लेगा तो लाभार्थी के पास एक रिकार्ड रहेगा और उससे वह डिपोधारक की शिकायत करे उसके खिलाफ कार्रवाई करवा सकेगा।

राशन की बजाए राशि आएगी खातों में
राशन वितरण में लगातार सामने आ रही गडबडियों को खत्म करने के लिए सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए जा रहे है। सभी लाभार्थियों के रिकार्ड से उनके बैंक खातों को अटैच करने को लेकर संभावनाएं जताई जा रही है कि आने वाले समय में सरकार राशन वितरण को ही समाप्त कर दे और लाभार्थी को जो भी राशन मिलना है, उसकी बाजार भाव की राशि उसके खाते में डाल दे। खाते से राशि निकालकर लाभार्थी बाजार से अपनी जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा, अच्छा या घटिया राशन खरीद सकेगा।

बीच में डिपोधारकों व उनके साथ मिलकर खाद्य आपूर्ति विभाग का भ्रष्टाचार समाप्त हो जाएगा। हालांकि फिलहाल विभाग ने ऐसी किसी योजना से इंकार किया है तो आने वाले समय में इस योजना के क्रियान्वयन की संभावना भी जताई है।

समय रहते खाते की डिटेल भेजें
जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विभाग के एएफएसओ विजय टांक ने बताया कि प्रत्येक लाभार्थी 10 जून तक अपनी खाते की डिटेल तथा पंजीकृत मोबाइल नंबर डिपोधारक के पास जमा करवा दें ताकि विभाग अपने स्तर के कार्य को समय रहते पूरा कर सके और लाभार्थियों को समय पर राशन मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static