हादसे के बाद जागा प्रशासन- 48 घंटे में होगी 2600 स्कूल बसों की जांच

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 06:46 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): महेंद्रगढ़ में हुए हादसे के बाद अब जिला प्रशासन जाग गया है। शनिवार सुबह से ही गुड़गांव के निजी स्कूलों की बसों की जांच की जाएगी। जांच के दौरान जो बसें सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों का पालन नहीं करती मिली उन्हें जब्त कर लिया जाएगा। जिला उपायुक्त ने 500 स्कूलों की 2600 से ज्यादा बसों की जांच करने के लिए पांच स्थान निर्धारित की हैं।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

इसमें तीन स्थान गुड़गांव शहर में है जबकि एक पटौदी व एक सोहना में स्थान निश्चित किया गया है। जिला उपायुक्त की मानें तो यह 2600 बसें वह है जो प्रशासन के पास स्कूल बस के रूप में रजिस्टर्ड हैं जबकि कई बसें ऐसी हैं जो सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों का पालन करते हुए ऑन स्कूल ड्यूटी लगाई गई हैं। इनमें से किसी भी बस में अगर खामी पाई जाती है तो बस को जब्त किए जाने के साथ ही स्कूल की मान्यता रद्द करने के लिए संबंधित विभाग को पत्र भी लिखा जाएगा। 

 

 

 

जिला उपायुक्त निशांत यादव की मानें तो सोमवार से गुड़गांव की सड़कों पर स्कूल बसों की जांच की जाएगी। स्कूलों के पास परिवहन विभाग, ट्रैफिक पुलिस व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों की टीम बनाकर तैनात की जाएगी। यह टीम उन वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे जो नियमों को दरकिनार कर स्कूल में बच्चों को लेकर आते हैं। जिन स्कूलों के छात्र इन वाहनों में आते मिले उन स्कूलों की मान्यता रद्द करने के लिए संबंधित विभाग के लिखा जाएगा।

 

जिला उपायुक्त ने कहा कि उन्हें सूचना मिली है कि ईद की छुट्टी होने के बावजूद भी कुछ स्कूलों द्वारा बच्चों को स्कूल बुलाया गया है। ऐसे स्कूलों के खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। उन्हें नोटिस देकर जवाब मांगने के साथ ही सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह हरियाणा सरकार और शिक्षा विभाग द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार छुट्टी करना सुनिश्चित करें। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि महेंद्रगढ़ में हुए स्कूल बस हादसे के बाद जिला प्रशासन सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर हरकत में आया है और कार्रवाई करने की बात कही है। इस वर्ष अब तक जिले में 195 स्कूल बसों की जांच की गई है जिसमें से 150 बसें नियमों की उल्लंघना करती मिली हैं जिन पर कार्रवाई करते हुए उनके चालान किए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static