तकनीकी क्षेत्र में करियर बनाने वाले स्नातकों के लिए आवश्यक है ये शीर्ष कौशल : डॉ. अभिनंदा सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 07:32 PM (IST)

गुड़गांव, ब्यूरो : तकनीकी क्षेत्र में करियर बनाने वाले स्नातकों के लिए आवश्यक है शीर्ष कौशल ये कहना है डॉ. अभिनंद सरकार अकादमिक निदेशक ग्रेट लर्निंग का।  उनके मुताबिक गतिशील नौकरी बाजार में जब 2024 की कक्षा आगे बढ़ने की तैयारी कर रही है, तो लचीलापन और अनुकूलनशीलता सर्वोपरि है। आज के अस्थिर, अनिश्चित, जटिल और अस्पष्टता वाली दुनिया में विश्व में सफलता के लिए निरंतर सीखना और भविष्य के नेतृत्व की माँग का अनुमान लगाना महत्वपूर्ण है। और जैसे-जैसे ही हम नए वर्ष में कदम रख रहे हैं, 2023 में उच्च माँग वाले शीर्ष प्रौद्योगिकी कौशलों में से कुछ पर विचार करना शायद आगे 2024 के लिए एक मजबूत मंच तैयार करेगा। जब हम आगे आने वाले समय के लिए खुद को तैयार कर रहें हैं, संभावित रूप से अस्थिर नौकरी बाजार के लिए नियोक्ताओं और इच्छुक तकनीकी पेशेवरों, दोनों को तैयार रहना चाहिए जहाँ अवसरों का लाभ उठाने में सक्रिय अंतर्दृष्टि और दूरदर्शिता बेहद महत्वपूर्ण होगी। इसे संदर्भ के रूप में लेते हुए आइए उन कुछ प्रमुख कौशलों पर गौर करें जिन्हें इस निरंतर विकसित हो रहे तकनीकी परिदृश्य में खड़े होने के लिए 2024 के स्नातकों को अपनाना चाहिए। 

 

डेटा आइसबर्ग की प्रासंगिकता

डेटा साइंस आज तकनीकी परिदृश्य में महत्वपूर्ण स्थान रखताा है, और वर्तमान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बूम ने इसके महत्व को और अधिक बढ़ा दिया है। पायथन (Python) पसंद की भाषा बनी हुई है, इसकी बहुमुखी प्रतिभा टेन्सरफ्लो (TensorFlow) और उभरती भाषा पाइटोरच (PyTorch.)जैसी तकनीकों के साथ सामंजस्य में है। इतना ही नहीं, लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLMs) के विस्फोटक विकास के बीच नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) में प्रवाह 2024 में सर्वोपरि होगा। जबकि विकास का बड़ा हिस्सा ऐतिहासिक रूप से हमेशा अंग्रेजी भाषा के आसपास केंद्रित रहा है, एक उल्लेखनीय बदलाव आया है। वैश्विक व्यवसाय से जुड़ी भाषाओं, जैसे मंदारिन, या तेलुगु जैसी स्थानीय महत्व की भाषाओं के साथ काम करने में दक्षता को जल्द ही एक मूल्यवान कौशल सेट के रूप में मान्यता दिया जाएगा।

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में सक्षम बनना

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, विशेष रूप से जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रभुत्व वाले इस युग में उभरती हुई मशीन लर्निंग (ML) कौशल वाले असंख्य लोग इस प्रौद्योगिकी लहर की रीढ़ हैं। ChatGPT के आगमन ने AI को मुख्यधारा में लाकर इस उछाल को बढ़ावा दिया है। ChatGPT जैसे औजार का लाभ उठाने की कुंजी AI कलन विधि की गहन समझ में नहीं बल्कि GPT और LLaMA जैसे लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLMs) में महारत हासिल करने में निहित है।  हैरानी की बात यह है कि पाठ, छवियाँ, स्टार्टर कोड या विज्ञापन अभियान जैसी सामग्री तैयार करने के लिए इन मॉडलों की पेचीदगियों की गहन समझ होना कोई पूर्व शर्त नहीं है। आवश्यक कौशल वास्तव में प्रश्नों को प्रस्तुत करने की कला में निहित है, जिसे प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग के रूप में जाना जाता है। 2024 की कक्षा को प्रभावी संकेतों को तैयार करने की प्राकृतिक क्षमता को निखारने का काम सौंपा गया है, और उनमें से सबसे नवीन न केवल चतुराई से तैयार करने में बल्कि परिणामों को सटीक करने में भी उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे।

 

साइबर सुरक्षा: डिजिटल क्षेत्र का संरक्षक

जैसे-जैसे ऑनलाइन संग्रहीत और प्रसारित किए जाने वाले डेटा की मात्रा बढ़ रही है, साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की माँग में भी लगातार वृद्धि का अनुभव हुआ है। यह माँग रक्षात्मक रणनीतियों और 'एथिकल हैकिंग' के दायरे, दोनों तक फैली हुई है। अब तो कंप्यूटर सिस्टम में प्रवेश करने में भी केवल पासवर्ड डालने से कहीं अधिक करना होता है। मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA) तेजी से प्रचलित हो रहा है, जिसके लिए बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है। MFA प्रणाली के निर्माण और रखरखाव के लिए आवाज पहचान, उंगलियों के निशान या अन्य बायोमेट्रिक्स में विशेषज्ञता की आवश्यकता हो सकती है। इसके अतिरिक्त, सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में आगे बढ़ने के लिए कार्य प्रवाह की जटिलताओं और सुरक्षा सुविधाओं के निरंतर विकास की गहन समझ आवश्यक है। 

 

क्लाउड पर विजय प्राप्त करना

क्लाउड कंप्यूटिंग AI  और डेटा स्टोरेज की रीढ़ है। क्लाउड सेवा प्रदाताओं द्वारा अपनी पेशकश का लगातार विस्तार करने से उपयोगकर्ताओं से इन विकसित प्लेटफार्मों का उपयोग करने के लिए दक्षता हासिल करने की उम्मीद की जाती है।  इन दक्षताओं को निखारने के लिए एक रणनीतिक प्रवेश बिंदु अन्य प्रतिष्ठित प्रदाताओं के अलावा AWS और Microsoft Azure जैसे उद्योग के दिग्गजों से प्रमाणन प्राप्त करना है। 

 

डिजाइन के बारे में सोचना

डिजाइन सोच सिद्धांत खासकर UI/UX सहित मानव-केंद्रित डिजाइन के लिए महत्वपूर्ण हैं। जैसे ही पर्याप्त कंप्यूटिंग शक्ति उपलब्ध होती है, एगुमेंटेड रीयालिटी (AR) और वर्चुअल रियलिटी (VR) इमर्सिव डिजिटल अनुभव बनाने के लिए शक्तिशाली उपकरण के रूप में उभरते हैं। मेटावर्स की विकसित अवधारणा अनुकूलन की आवश्यकता को इंगित करती है, और 2024 की कक्षा डिजिटल परिदृश्य को फिर से आकार देने और बढ़ाने में वास्तुकार बनने के लिए तैयार है। इनकी भूमिका AR/VR प्रौद्योगिकियों की परिवर्तनकारी क्षमताओं का उपयोग करके सुरक्षित और मूल्य से जुड़े डिजिटल क्षेत्रों को डिजाइन करने तक फैली हुई है।

 

सॉफ्टवेयर विकास: कोड करने से आगे

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और विकास के लिए न केवल विशिष्ट सॉफ्टवेयर के साथ गहन जानकारी की आवश्यकता होती है, बल्कि एक व्यापक सॉफ्टवेयर पारिस्थितिकी तंत्र को नेविगेट करने और उसका लाभ उठाने की भी आवश्यकता होती है। बैक-एंड और फ्रंट-एंड विशेषज्ञता दोनों को मिला कर पूर्ण-स्टैक विकास को अपनाने से यह एक मूल्यवान कौशल सेट के रूप में उभरेगा। उदाहरण के लिए, 5G की क्षमताओं का दोहन करने के लिए तैयार किए गए मोबाइल ऐप का विकास नवाचार की क्षमता को दर्शाता है। कल के पेशेवरों की भूमिका सिर्फ कोड करने से बहुत आगे है; वे स्मार्ट शहरों के निर्माण में योगदान दे रहे हैं और हमारे राष्ट्र के विकास के लिए उत्प्रेरक बन रहे हैं।  

 

जैसे-जैसे 2024 की कक्षा अपनी पेशेवर यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हो रही है, इसे तकनीक-केंद्रित भविष्य के लिए भी तैयार रहना होगा। विकसित हो रहे रोजगार बाजार में न केवल वर्तमान कौशल की आवश्यकता है, बल्कि भविष्य के रुझानों का अनुमान लगाने के लिए दूरदर्शिता की भी आवश्यकता है। निरंतर सीखना जारी रखें, अनुकूलनीय बने रहें और इन विकसित हो रहे तकनीकी कौशल में महारत हासिल करें। आगे की यात्रा गतिशील है, लेकिन सही कौशल से लैस 2024 की इस कक्षा में इस अस्थिर और लगातार बदलते तकनीकी परिदृश्य में पनपने और नवाचार के सच्चे वास्तुकार के रूप में अपनी भूमिका निभाने की अपनी क्षमता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static