बैंक के पूर्व कर्मचारी ने छह एफडी तोडक़र 88 लाख  का किया गबन

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 09:01 PM (IST)

गुडग़ांव ब्यूरो: सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक की झाड़सा शाखा के छह उपभोक्ताओं की एफडी को तोडक़र बैंक के एक पूर्व कर्मचारी समेत चार आरोपियों ने फर्जीवाड़ा कर 88 लाख 26 हजार 369 रुपए का गबन कर लिया। इस मामले में सदर थाना पुलिस जांच में सामने आया है कि आरोपियों ने अपनी पत्नी व अन्य के बैंक खाते खोलकर गबन की रकम ट्रांसफर कर ली। वहीं पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक झाड़सा शाखा प्रबंधक खुशबू सक्सेना ने पुलिस में दी शिकायत में बताया कि पूर्व सहायक कर्मचारी सीवान बिहार निवासी सुधीर कुमार जो वर्तमान में नजफगढ़, दिल्ली में रहता है। आरोपी ने अपनी पत्नी रुचि कुमारी, नजफगढ़़ दिल्ली निवासी श्रीकांत ओझा व मधुमती सिंह के साथ मिलकर बैंक से धोखाधड़ी की।

 


अधिकारी का कहना हैं कि आरोपी सुधीर ने अन्य से मिलकर विभिन्न ग्राहकों द्वारा जमा की गई नकदी को गलत तरीके से निकाला। आरोपी ने जिस तारीख में नकदी जमा हुई थी और उसे पिछली तारीख के वाउचर रिकॉर्ड में रख दिया। आरोपी सुधीर कुमार ने पहले अपनी पत्नी रुचि कुमारी के नाम पर एक बचत खाता खोला। इसके बाद ग्राहक कृष्णा की सावधि जमा राशि को समय से पहले परिपक्व कर दिया गया। इसकी पूरी राशि पत्नी के नाम पर खोले गए नए खाते के माध्यम से अन्य बैंक में स्थानांतरित कर दी। इसी तरह आरोपी ने विभिन्न एफडी को समय से पहले समाप्त करते हुए उसकी राशि को अपनी पत्नी व अन्य जानकारों के खातों में स्थानांतरित कर दिया।

 


बैक कर्मी सुधीर ने बैंक रिकार्ड में हेरफेर करके ग्राहक के मोबाइल नंबर को उनके बचत खाते से हटा दिया। उसकी जगह आरोपी श्रीकांत ओझा समेत अन्य के मोबाइल नंबर को जोड़ दिया। आरोपी ने आईडी विलय उपयोगिता सिस्टम को बायपास कर दिया। आरोपी ने सिस्टम में हेरफेर करके पैसे जमा किए और निकाले। जब कई ग्राहकों के खाते में गड़बड़ी होने की सूचना बैंक प्रबंधन को मिली तो उन्होंने पूरे मामले की इंटरनल जांच कराई। इसमें आरोपी की भूमिका संदिग्ध मिली। इसके बाद आरोपी कर्मचारी सुधार कुमार ने बैंक में आना भी बंद दिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static