गजेंद्र सिंह बने जेएसडब्ल्यू एनर्जी के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट- कॉरपोरेट अफेयर्स

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 01:30 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): जेएसडब्ल्यू एनर्जी ने गजेंद्र प्रताप सिंह को एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट- कॉरपोरेट अफेयर्स नियुक्त किया है. उनकी यह नियुक्ति 7 अक्टूबर से प्रभावी हो गई है. इससे पहले वह श्री सीमेंट लिमिटेड में जॉइंट प्रेसिडेंट का पदभार संभाल रहे थे. जेएसडब्ल्यू ग्रुप में वह पहले भी जेएसडब्ल्यू स्टील के साथ 1 साल काम कर चुके हैं. जेएसडब्ल्यू एनर्जी अभी रीन्यूएबल एनर्जी पर अपना फोकस बढ़ा रही है. कंपनी ने अपनी क्षमता के विस्तार की योजना पर भी काम शुरू कर दिया है।

 

गजेंद्र सिंह पेशे से एक पब्लिक पॉलिसी एवं कॉरपोरेट अफेयर्स प्रोफेशनल हैं. उनके पास फाइनेंस, कंसल्टिंग, आईटी, टेक्नोलॉजी, मैन्युफैक्चरिंग, सीएसआर और मीडिया एंड कॉरपोरेट कम्युनिकेशन जैसे सेक्टरों में काम करने का 22 साल का लंबा अनुभव है. वह दो दशक से ज्यादा समय से सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, ग्रुप हेड, डायरेक्टर, सीसीओ जैसे वरिष्ठ प्रबंधन पदों पर काम कर रहे हैं. उनके पास कई दिग्गज कंपनियों में काम करने का अनुभव है, जिनमें श्री सीमेंट के अलावा जेएसडब्ल्यू ग्रुप ऑफ कंपनीज, रिलायंस कैपिटल, प्राइस वाटर हाउस कूपर (पीडब्ल्यूसी) आदि शामिल हैं।

 

जेएसडब्ल्यू ग्रुप में गजेंद्र सिंह स्ट्रेटजी, पब्लिक पॉलिसी एंड गवर्नमेंट रिलेशंस के लिए जिम्मेदार थे. रिलायंस कैपिटल में उनके पास म्यूचुअल फंड से लेकर इंश्योरेंस एंड सिक्योरिटीज बिजनेस तक की जिम्मेदारी थी. पीडब्ल्यूसी में पब्लिक पॉलिसी लीडर के नाते उन्होंने 7 साल काम किया. वह 2023 तक चैम्प रिन्युअल के साथ भी जुड़े रहे हैं।

 

उन्होंने भारत के अलावा ब्रिटेन और अमेरिका जैसे बाजारों में भी कॉरपोरेट सेक्टर में विभिन्न वरिष्ठ पदों पर काम किया है. विदेशी बाजारों में वह स्टील, इंफ्रास्ट्रक्चर, फाइनेंशियल सर्विसेज, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) और कंसल्टिंग इंडस्ट्रीज में काम कर चुके हैं. वह अभी उद्योग संगठन एसोचैम की रिन्यूअल कमिटी के को-चेयर भी हैं. इससे पहले वह सीआईआई की नेशनल कमिटी ऑन फाइनेंशियल मार्केट और आईसीएसआई के एक्सपर्ट एडवाइजरी बोर्ड का हिस्सा रह चुके हैं. उन्होंने म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री पर एक वर्किंग ग्रुप की अगुवाई भी की है।

 

गजेंद्र सिंह को कॉरपोरेट सेक्टर में उनके योगदान के लिए कई बार सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें ईटी नाउ ने फाइनेंशियल सर्विसेज इंडस्ट्री के 101 सबसे प्रभावशाली लीडर्स में एक माना है. वह एमिटी यूनिवर्सिटी के कोर्ट के मानद सदस्य बनाए गए हैं. उन्हें इंडियन नेशनल बार एसोसिएशन (आईएनबीए) ने एक्सीलेंस अवार्ड फोर पब्लिक पॉलिसी 2021 से सम्मानित किया है. उन्हें एमिटी यूनिवर्सिटी के द्वारा ग्लोबल लीडरशिप रिसर्च कॉन्फ्रेंस में लीडरशिप अवार्ड 2016 से सम्मानित किया गया था।

 

गजेंद्र सिंह ने इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया से फेलो कंपनी सेक्रेटरी (एफसीएस), लॉ की पढ़ाई पूरी की है. उन्होंने उत्तर प्रदेश से ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन और राजस्थान से एलएलबी की पढ़ाई की है. वह सिम्बियॉसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से पीजीडीबीएम की पढ़ाई की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static