ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन द्वारा दिल्ली के वन क्षेत्र में स्वच्छता अभियान: ''स्वच्छ दिवाली'' और ''प्लास्टिक-मुक्त वन'' का संदेश

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 05:10 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): दिल्ली में ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन ने हाल ही में दिवाली को स्वच्छ और पर्यावरण-अनुकूल बनाने के उद्देश्य से एक विशेष स्वच्छता अभियान का आयोजन किया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य 'स्वच्छ दिवाली' और 'प्लास्टिक मुक्त वन' के संदेश को जन-जन तक पहुँचाना था। स्वच्छता अभियान के दौरान वन क्षेत्र से बड़ी मात्रा में प्लास्टिक और पॉलिथीन का कचरा एकत्र किया गया, जिससे हमारे प्राकृतिक स्थलों को स्वच्छ और सतत् बनाएं रखने का संदेश दिया गया।

 

इस अवसर पर फाउंडेशन के प्रतिनिधियों और स्वयंसेवकों ने स्थानीय निवासियों के साथ मिलकर प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण का संकल्प लिया। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक का बढ़ता प्रयोग न केवल पर्यावरण को नुकसान पहुँचाता है बल्कि वन्यजीवों के जीवन को भी खतरे में डालता है। इस पहल के माध्यम से फाउंडेशन का प्रयास है कि लोग दिवाली के त्योहार को प्रदूषण मुक्त तरीके से मनाएं और पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प लें।

 

ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन कि ओर से अभियान की अगुवाई मयंक गुप्ता ने की, जो कि फाउंडेशन की दिल्ली इकाई के प्रधान के रूप में पिछले दो साल से पर्यावरण संरक्षण पर तेज़ी से काम कर रहें हैं। ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन से जुड़े एक सदस्य सत्यम रावत ने बताया कि अगर हम आज जंगल को नहीं बचाएंगे तो कल को प्रकृति और जंगल हमको भी नहीं बचाएंगे। अभियान के दौरान तीस से चालीस किलों सूखा कचरा इकठ्ठा करके नगर निगम को सौंपा गया , जिसमें मुख्य रूप से प्लास्टिक ओर पॉलिथीन मौजूद था। गतिविधि के सहयोग में  दिल्ली की दस से अधिक विभिन्न क्षेत्रों की पर्यावरण प्रेमी समाज सेवी संस्थाओं की भूमिका रही जिसमें युवा अधिक मात्रा में मौजूद रहें.

 

ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन का मानना है कि स्वच्छ और हरित दिवाली हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह अभियान सभी को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए एक सशक्त माध्यम साबित हुआ है । फाउंडेशन सभी से अपील करता है कि इस दिवाली को पर्यावरण के अनुकूल तरीके से मनाएं और प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लें, ताकि आने वाली पीढ़ियों को हम एक स्वच्छ और सुरक्षित पर्यावरण दे सकें।

 

ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन के संस्थापक और मशहूर पर्यावरण कार्यकर्ता सैंडी खांडा ने कहा, दिवाली पर मिट्टी के दीप जलाएं , जो पर्यावरण और मानव जीवन दोनों के किए एक सकारात्मक समाधान है । त्यौहारों के नाम पर हम अपनी हवा और पर्यावरण को ख़राब कर , श्री राम जी के आदर्शों का बहिष्कार कर रहें हैं  और आप सब आमजन ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन के अभियान के साथ जुड़कर प्रदूषण रूपी रावण का अंत कर, एक स्वच्छ और सभ्य समाज के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान और भागीदारी सुनिश्चित करें ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static