किसानों के लिए अवसरों को सामने लाना : कैसे एग्रीट्रेड स्‍टार्टअप्‍स बाजार तक पहुंच में ला रहे हैं बड़ा बदलाव : शशांक सिंह

punjabkesari.in Monday, Jul 31, 2023 - 08:38 PM (IST)

गुड़गांव (ब्यूरो): भारत में किसानों के लिए बाजारों तक पहुंचना हमेशा से एक बहुत बड़ी चुनौती रही है और इसकी वजह से वे अपनी वास्तविक क्षमताओं को अब तक समझ ही नहीं पाए हैं। को-फाउंडर, पोषण शशांक सिंह नेे कहा कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर रात के बाद सुबह होती है, ऐसे ही एक आशा की किरण एग्रीट्रेड स्टार्टअप्स के रूप में उभरी है, जो पूरे भारत में कृषि के क्षेत्र में बदलाव ला रही है। जब भी कोई एग्री स्‍टार्टअप्‍स आता है तो वह अपने साथ अभिनव दृष्टिकोण, तकनीक आधारित प्‍लेटफॉर्म्‍स, रणनीतिक भागीदारियां लेकर आता है और ये स्टार्टअप्स किसानों को बड़े पैमाने पर सशक्त बना रहे हैं, उनके लिए नई संभावनाओं के द्वार खोल रहे हैं और भारत में कृषि के भविष्‍य को नया आकार दे रहे हैं।

 

किसानों को खरीदारों से जोड़ना:

एग्रीट्रेड स्टार्टअप्स किसानों और खरीदारों के बीच सीधा संबंध स्थापित करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म्‍स की ताकत का लाभ उठा रहे हैं। इससे बिचौलियों की भूमिका समाप्त हो रही है और साथ ही किसानों को बाजार में उचित पहुंच सुनिश्चित करने में मदद मिल रही है। कृषि क्षेत्र की क्षमता को सामने लाने से, हमें पता चलता है कि ये वर्चुअल मार्केट प्‍लेस कई मायनों में किसानों की सहायता कर रहे हैं। ये प्लेटफॉर्म्‍स किसानों को अपनी असाधारण उपज को प्रदर्शित करने, कीमतों का सीधे मोलभाव करने और पारदर्शी लेनदेन में भाग लेने का सुनहरा अवसर प्रदान करते हैं। एग्रीट्रेड स्टार्टअप्‍स बिचौलियों को हटाकर अनावश्‍यक लागतों को दूर करते हैं और यह गारंटी देते हैं कि किसान को उसकी कड़ी मेहनत का उचित मूल्‍य प्राप्‍त हो। इसके अलावा, इन सीधे संबंधों से भरोसा बढ़ता है और लंबे समय के रिश्‍ते बनते हैं जोकि किसानों और खरीदारों दोनों को फायदा पहुंचाते हैं।

 

 

बाजार से संबंधित जानकारियां और कीमतों का पता होना:

इस क्रांति का सबसे महत्‍वपूर्ण पहलू है बाजार की जानकारियों के बारे में पता होना और अपनी उपज के लिए सटीक कीमतों की खोज करना। इससे किसान समझदारी से निर्णय लेने और इस इंडस्‍ट्री में सबसे बेहतरीन डील्‍स प्राप्‍त करने में सशक्‍त होते हैं। एग्रीट्रेड स्टार्टअप्स इस चुनौती से निपटने के लिए आगे आ रहे हैं, और इनके द्वारा यूजर-फ्रेंडली मोबाइल एप्लिकेशन, एसएमएस अलर्ट, और आवाज़-आधारित इंटरफेस के माध्यम से वास्‍तविक समय में बाजार की जानकारी प्रदान की जा रही है। जब किसानों के पास इस प्रकार की अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी होगी तब उन्‍हें बाजार की मौजूदा कीमतों, मांग के रुझानों और उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं की पूरी ताजा जानकारी होगी और इसके आधार पर वे फसलों का चयन करने, उनकी कटाई के समय और उनकी गुणवत्ता के संबंध में महत्‍वपूर्ण विकल्‍प अपना सकते हैं। बाजार की जानकारियों को सार्वजनिक करके, एग्रीट्रेड स्टार्टअप्स किसानों को एक समान अवसर प्रदान करते हैं, जिससे वे उचित कीमतों के लिए मोलभाव करने में सक्षम होते हैं और अधिक मुनाफा कमाते हैं।

 

बाजार से संबंध बेहतर बनाना :

बाजार में मजबूत एवं भरोसेमंद संबंध बनाना भी बहुत महत्‍वपूर्ण है ताकि सुनिश्चित हो सके कि किसान की उपज सही खरीदारों एवं उपभोक्‍ताओं तक सही कीमत पर पहुंच रही है जोकि किसान एवं खरीदार दोनों के लिए व्‍यवहार्य है। एग्रीट्रेड स्टार्टअप्स सक्रिय रूप से रिटेलर्स, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्‍स, रेस्‍टोरेंट और निर्यात चैनलों के साथ सक्रियता से साझेदारी कर रहे हैं, जिससे कुशल आपूर्ति श्रृंखलाएं बन रही हैं और बाजार में पहुंच बढ़ रही है। इन बहुमूल्‍य सहयोग से खेतों से ग्राहकों तक कृषि उत्‍पादों को पहुंचाने की सुचारू प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है। इससे उत्‍पादों की सही समय पर डिलीवरी सुनिश्चित होती है और बर्बादी भी कम से कम होती है। साथ ही बेहतरीन गुणवत्‍ता भी सुनिश्चित होती है। बाजार के साथ जुड़ाव का विस्‍तार कर, एग्रीट्रेड स्टार्टअप्स किसानों को देश में और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विविध उपभोक्ता वर्गों तक पहुंचने का अवसर देते हैं, जिससे अधिक कमाई की संभावनाओं के द्वार खुलते हैं।

 

पूरा सहयोग प्रदान करना :

एग्रीट्रेड स्टार्टअप्स सिर्फ किसानों को बाजारों से जोड़ने का काम ही नहीं करते; बल्कि वे कई तरह की दूसरी सेवाएं भी देते हैं जिससे कुल मिलाकर पूरे कृषक समुदाय का उत्‍थान होता है। इन सेवाओं में तकनीक से लेकर वित्तीय सहयोग प्रदान करना, जैसे उत्तम कृषि प्रथाओं को लागू करने पर विशेषज्ञ की सलाह, फसल प्रबंधन तकनीकों पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन, बीज, उर्वरकों, और मशीनरी जैसी उच्च गुणवत्ता वाली जानकारियों तक पहुंच प्रदान करना शामिल हैं। किसानों को ज्ञान और संसाधनों से लैस करके, एग्रीट्रेड स्टार्टअप्स उन्हें उत्पादकता बढ़ाने, संसाधनों का ज्‍यादा से ज्‍यादा उपयोग करने और अपनी उपज की संपूर्ण गुणवत्ता में सुधार करने में सक्षम बनाते हैं। यह, बदले में, बाजार में उनकी प्रतिस्पर्धा को बढ़ाता है और उन्हें उच्च मूल्य वाले बाजारों और प्रीमियम मूल्य निर्धारण के अवसरों का पता लगाने में सक्षम बनाता है।

 

निष्कर्ष:

अपने अटूट समर्पण के साथ, एग्रीट्रेड स्टार्टअप्स भारतीय कृषि के लिए एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं, और यह किसानों और बाजारों के बीच की दूरी को कम कर रहे हैं। अपनी दूरदर्शी पहलों के माध्यम से, ये स्टार्टअप्स किसानों को सशक्त बनाते हैं, उनकी आमदनी बढ़ाते हैं, और कृषि क्षेत्र के सम्पूर्ण विकास और स्‍थायित्‍व में योगदान देते हैं। बाजारों तक पहुंचने का अवसर प्रदान करके, एग्रीट्रेड स्टार्टअप्स किसानों को अपना भाग्‍य खुद से तय करने तथा मार्केट इकोनमी द्वारा पेश की जाने वाली असीम क्षमता का लाभ उठाने का अवसर देते हैं। जैसे-जैसे ये एग्रीट्रेड स्टार्टअप्स लगातार विकास कर रहे हैं और अपनी पहुंच को बढ़ा रहे हैं, इसे देखते हुए भविष्य में किसानों के लिए अपार संभावनाएं सामने आएंगी और वे अपनी आजीविका पर बेहतर नियंत्रण रख सकेंगे और कृषि बाजार में मौजूद असंख्‍य अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static