ग्रामीण स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में कैसे योगदान दे रहा टेलीमेडिसिन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 07:37 PM (IST)

गुडगांव ब्यूरो :तकनीकी प्रगति के परिणामस्वरूप हेल्थकेयर सेक्टर एक ख़तरनाक गति से विकसित हुए हैं. इस परिदृश्य में, टेलीमेडिसिन ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने की क्षमता के साथ एक वरदान के रूप में आया. हालांकि, यह बाजार में अधिक लोकप्रिय हो रहा है और ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन रेखा साबित हुआ है. वे देश के दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में स्वास्थ्य पहुंच बढ़ाने के लिए बनाए गए थे. साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग तकनीकों के माध्यम से रोगियों को देखने वाले स्थानीय चिकित्सकों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ शहरों में योग्य डॉक्टरों को जोड़कर प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करना.

 

स्टेटिस्टा के अनुसार, भारतीय टेलीमेडिसिन बाजार 2022-2027 की पूर्वानुमान अवधि के दौरान 30.20% की सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है. भारत में दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है, जिसकी 70% से अधिक आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में है. जैसा कि हम जानते हैं, स्वास्थ्य सेवा भारत की सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती पहलों में से एक है जिससे लोगों को लाभ होता है. हालांकि, सबसे बड़ी चुनौती अभी भी बनी हुई है. COVID-19 के दौरान स्वास्थ्य सेवा के त्वरित डिजिटलीकरण ने पहले से वंचित कई लोगों के लिए उच्च गुणवत्ता वाला चिकित्सा उपचार प्राप्त करना संभव बना दिया है

 

टेलीमेडिसिन की कमी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के सामने चुनौतियां

ग्रामीण लोगों द्वारा स्वीकृति: यह सबसे बड़ी बाधा है. टेलीमेडिसिन सेवाओं को ग्रामीण लोगों के लिए पेश किया जाना चाहिए और उन्हें अपनाया जाना चाहिए. ग्रामीण जनता ज्ञान और जागरूकता की कमी के कारण बदलने से हिचकिचाती है. वे नए तरीकों पर भरोसा करने का विरोध करते हैं और फिर भी रूढ़िवादी उपचार दृष्टिकोण का चयन करते हैं.

नेटवर्क और कनेक्टिविटी:

दूरस्थ स्थानों में, कनेक्टिविटी, गति और नेटवर्क की समस्याएं अक्सर होती हैं. स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र और दूरसंचार व्यवसाय इसमें सहयोग कर रहे हैं. यह उपयोगकर्ताओं के लिए लागत कम रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी और सेवाओं में सुधार करने का इरादा रखता है.

मानव संपर्क में कमी:

ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीमेडिसिन तकनीक रोगी-चिकित्सक के संबंध को कम करती है और इसके परिणामस्वरूप, रोगी और चिकित्सक के बीच अंतर पैदा करती है, हालांकि इसके अपने फायदे हैं. यह कभी-कभी गलत दवा लिखने की संभावना को बढ़ा सकता है.

 

ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीमेडिसिन के लाभ

समय पर देखभाल: चूंकि टेलीमेडिसिन सॉफ्टवेयर लगातार डॉक्टरों और मरीजों को जोड़ता है, यह तत्काल देखभाल की सुविधा प्रदान करता है.आराम: क्योंकि वे क्लिनिक में शारीरिक रूप से बिना वस्तुतः संवाद कर सकते हैं, यह डॉक्टरों और रोगियों दोनों को आराम देता है.विशेषज्ञों तक पहुंच: यह रोगियों को एक ऐसे पेशेवर से संपर्क करने में सक्षम बनाता है जो जल्दी से पास हो. सही समय पर उचित उपचार दिया जाता है क्योंकि इससे परिवहन खर्च और समय कम हो जाता है.अब हम टेलीमेडिसिन की चुनौतियों और लाभों को समझ चुके हैं. ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा को बढ़ाने के लिए कई ई-क्लिनिक प्लेटफॉर्म लेआउट में आ गए हैं.

 

ग्रामीण क्षेत्रों में कैसे कर रहा है तत्वन मदद

एक ई-क्लिनिक प्लेटफॉर्म के रूप में तत्त्वन का उद्देश्य अस्पतालों, स्वास्थ्य सेवाओं और केंद्रों के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की सहायता करना है. चूंकि ग्रामीण क्षेत्र टेलीमेडिसिन सेवाओं को महानगरीय क्षेत्रों की तुलना में और भी अधिक तत्काल चाहते हैं, तातवन बेहतर तरीके से बेहतर पहुंच और चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करता है. प्रौद्योगिकी के उपयोग से रोगी की निगरानी और स्वास्थ्य देखभाल के साथ-साथ डॉक्टर-रोगी संचार में सुधार होता है. यह रोगियों को नैदानिक ​​सहायता देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों और दूरसंचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से डेटा का आदान-प्रदान करता है.

अंतिम टेकअवे!

मूल्य-आधारित देखभाल, जो वर्तमान चिकित्सा पालन और सुलह पर आधारित है, स्वास्थ्य सेवा उद्योग को बदल रही है. उस दिशा में पूरी तरह से जाने के लिए, हमें टेलीमेडिसिन सेवाओं को अधिक अनुकूलनीय और सुलभ बनाने के तरीके खोजने होंगे. तत्त्वन चिकित्सा सुविधाओं जैसे क्लीनिक, अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए सहायता प्रदान करता है. जो व्यक्ति अपना घर छोड़ने में असमर्थ हैं, जो मानसिक बीमारियों या मादक द्रव्यों के सेवन से पीड़ित हैं, और जिनके पास सीमित स्थानीय संचार कौशल हैं, वे सभी टेलीहेल्थ और टेलीमेडिसिन सेवाओं से बहुत लाभान्वित होते हैं. इसके अलावा, कार्यक्रम बच्चों, बुजुर्गों, कैद, बुजुर्गों और द्वीप निवासियों की सहायता करते हैं.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static