धनखड़ के नेतृत्व मे शिष्टमंडल चीन रवाना

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2015 - 02:30 PM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड का एक शिष्टमंडल चीन के छ: दिवसीय दौरे पर रवाना हो गया और यह शिष्टमंडल 27 से 29 नवंबर तक आयोजित आठवें चीन अन्तर्राष्ट्रीय कृषि उत्पाद व्यापार मेले में शिरकत करेगा। यह शिष्टमंडल चीन के फल एवं सब्जियों के बड़े बाजारों तथा प्रति हैक्टेयर कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए वहां अपनाई जा रही नई कृषि तकनीकों का अध्ययन करेगा।

जनसंख्या और छोटे किसानों की संख्या के मामले में चीन तथा भारत में समानता है लेकिन चीन की कृषि उत्पादता भारत से अधिक है तथा विपणन प्रक्रिया भी बेहतर है। इसके अतिरिक्त, शिष्टमण्डल अध्ययन के लिए चीन के बीजिंग, झैंग्झौ व शेनझेन शहरों का भी दौरा करेगा। चीन का यह दौरा इसलिए भी विशेष महत्व रखता है क्यों कि दोनों देशों में गेहूं और धान प्रमुख फसल होने के बावजूद भी आज फल, सब्जी उत्पादन के मामले में चीन विश्व का नंबर वन देश बन गया है।

जापान , कोरिया सहित पूर्व के अन्य देश चीन से बड़े पैमाने पर फलों एवं सब्जियों का आयात करते हैं।  हरियाणा में मण्डियों में औसतन 30 प्रतिशत तक फलों और सब्जियों की क्षति होती है जबकि विश्व की सबसे बड़ी मण्डी फ्रांस की सैंट चार्लिस में यह मात्र एक प्रतिशत है। फलों एवं सब्जियों की क्षति को रोकनेे के लिए सोनीपत के गन्नौर में एक अन्तर्राष्ट्रीय फल एवं सब्जी टर्मिनस स्थापित किया जा रहा है जिसे हरियाणा की परिस्थितियों अनुरूप विकसित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static