राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 12वां राज्य स्तरीय समारोह किया गया आयोजित

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 04:12 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव संपन्न करवाना बेहद पवित्र काम है। इसमें पूरे देश की मशीनरी के साथ-साथ भारतीय चुनाव आयोग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारतीय चुनाव आयोग के स्थापना दिवस पर ही देश में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। मुख्य सचिव मंगलवार को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा निवास में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस के 12वें राज्य स्तरीय समारोह में बोल रहे थे।

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने  राष्ट्रीय मतदाता दिवस के 12वें राज्य स्तरीय समारोह में कहा कि 2011 से हम राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहे हैं। इस दिन प्रदेश के हर जिले में भिन्न-भिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। बेहद खुशी की बात है कि हरियाणा में 1.92 करोड़ मतदाता रजिस्टर्ड हो गए हैं। इन सभी के फोटो आधारित पहचान पत्र दिए गए हैं। उन्होंने  कहा कि भारतीय चुनाव आयोग लगातार देश में निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवा रहा है। इसी तरह हरियाणा में भी पिछले दिनों दो उपचुनाव करवाए गए। हमें चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए और निष्पक्ष रूप से मतदान करके जनप्रतिनिधियों को चुनना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सभी युवाओं व वर्चुअली जुड़े अधिकारियों को लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा बनाए रखते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष व बिना किसी प्रलोभन के मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई।राज्य स्तरीय समारोह में मुख्य सचिव  संजीव कौशल ने मतदान जागरूकता से जुड़ी 3 श्रेणी की प्रतियोगिता में विजेता 12 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। । इसके साथ-साथ मुख्य सचिव ने 18 वर्ष पूर्ण करने पर पहली बार मतदाता सूची में जुड़े 5 युवाओं को मतदाता पहचान पत्र भी दिए।

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग भारतीय लोकतंत्र की जान है। चुनाव आयोग निष्पक्ष चुनाव आयोजित करवाती है। संपूर्ण निष्पक्षता के साथ पूरे भारतवर्ष में चुनाव होता है और बड़ी संख्या में मतदाता अपने वोट की शक्ति दिखाते हैं। भारतीय निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस पर देशभर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस दिवस पर चुनाव आयोग का एक ही नारा है कि निर्वाचन को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाना है। उन्होंने इस मौके पर मतदाता पहचान पत्र पाने वाले 5 युवाओं व अलग-अलग प्रतियोगिता में विजेता युवाओं को बधाई दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static