दूषित पानी पीने से बीमार हो गए रैपिड एक्शन फोर्स के 25 जवान, भरवाए गए सैंपल

punjabkesari.in Monday, Jul 26, 2021 - 11:40 PM (IST)

सिरसा (सतनाम सिंह): सिरसा में ड्यूटी के दौरान आरएएफ यानी रैपिड एक्शन फोर्स के करीब 25 जवान दूषित पानी पीने से बीमार हो गए। फोर्स के जवान पिछले कई दिनों से सिरसा में प्रशासन और किसानों के बीच टकराव की आशंका को देखते हुए सिरसा में तैनात किए गए थे और सिरसा की पुलिस लाइन में रह रहे थे।

बीमार होने के बाद फोर्स के जवानों को सिरसा के नागरिक अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां उपचार के बाद जवानों को डिस्चार्ज कर दिया गया। इस मामले के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जन स्वास्थ्य विभाग को पुलिस लाइन से पीने के पानी के सैंपल लेने के निर्देश दिए हैं और जन स्वास्थ्य विभाग ने पानी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं।



किसान आंदोलन के चलते भीषण गर्मी और उमस में लगातार खड़े होकर ड्यूटी करने का प्रभाव शहर की बरनाला रोड स्थित पुलिस लाइन में ठहरे आरएएफ (रैपिड पुलिस फोर्स ) के जवानों पर पडऩे लगा है। आरएएफ के जवान पेट में इंफेक्शन के शिकार हो रहे हैं। जहां से उल्टी- दस्त व पेट दर्द की समस्या के बाद 25 जवानों ने नागरिक अस्पताल की एमरजेंसी में उपचार लिया है, जिनमें शनिवार रात्रि से 15 जवान उल्टी दस्त व पेट दर्द की समस्या के आए हैं, जबकि एक जवान भर्ती है। हालांकि डॉक्टरों ने जवानों की सेहत में सुधार बताया है। 

प्राथमिक जांच में इसका कारण दूषित पेयजल और हीट स्ट्रोक बताया गया है। बताया जा रहा है कि 17 जुलाई से 24 जुलाई तक लघु सचिवालय के गेट, कोर्ट व अन्य मोर्चों पर तैनात थे, उन्होंने लगातार 13 घण्टों तक ड्यूटी की। गर्मी ज्यादा थी, तो इस दौरान टैंकर व कैंपरों का पानी पिया था। उसी से उनके साथियों की तबियत बिगड़ी। हालांकि पुलिस लाइन में पानी के कैम्पर आते हैं, जिसको पीने में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन खाना बनाने में सप्लाई से आने वाला पानी यूज होता है। पुलिस लाइन में आरओ लगे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की जांच में पानी का ओटी टेस्ट फेल बताया गया है, जिसमें क्लोरीनेशन सही नहीं पाया गया, हालांकि पानी की अन्य जांच की रिपोर्ट कल आएगी।

PunjabKesari, Haryana

वहीं नोडल अधिकारी जिला मलेरिया विभाग सिरसा डॉ. हरसिमरन सिंह ने बताया कि आरएएफ के जवानों को पेट में इंफेक्शन से उल्टी, दस्त व पेट दर्द की समस्या हुई। जिसके बाद प्रशासनिक निर्देशानुसार पुलिस लाइन में पेयजल सैंपलिंग को टीम भेजी है। स्वास्थ्य और पब्लिक हेल्थ विभाग की टीम ने पानी के सैंपल लिए हैं। जिसकी रिपोर्ट कल आएगी, जबकि स्वास्थ्य विभाग ने इससे पहले शहर के 18 पेयजल सैंपल लिए थे, जिसमें पानी पीने लायक नहीं होना बताया था।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static