उद्यमिता के विस्तार से राष्ट्र होगा सुदृढ, तकनीकी दृष्टि से 2030 तक 30 करोड़ रोजगार होंगे उत्पन्न: राज्यपाल

punjabkesari.in Saturday, Sep 24, 2022 - 10:04 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): नई दिल्ली में जवाहर लाल स्टेडियम में आयोजित एसआरएम यूनिवर्सिटी सोनीपत के द्वितीय दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि तकनीकों, नवीनताओं व अनुसंधान पर बल दिया। राज्यपाल ने कहा कि वर्ष 2030 तक तकनीकी दृष्टि से 30 करोड़ रोजगार सृजित होंगे।

 

राज्यपाल ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति का जिक्र करते हुए कहा कि नीति में हेरिटेज, मूल्य, सशक्तिकरण, ज्ञान और मातृभाषा पर बल दिया गया हैं। इससे पूर्व कभी भी मातृ-भाषा को प्रोत्साहित करने के अवसर कभी नहीं रहे। इस दिशा में प्रेरणीय रूप से राज्यपाल ने रूसी अंतरिक्ष वैज्ञानिक यूरी गगारिन द्वारा उनकी तत्कालीन हैदराबाद यात्रा के दौरान उनकी मातृभाषा रूसी में दिए गए व्याख्यान का उदाहरण दिया। राज्यपाल ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अंग्रेजी भाषा में निपुण हों परंतु उसका अंधाधुंध अनुसरण न करें। हरियाणा के राज्यपाल ने प्रधानमंत्री के वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त किए जाने के अभियान को सफल बनाने का भी आह्वान किया।


सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सूर्यकांत ने दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा विनम्रता प्रदान करती है। सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना चुनौती है और इस दिशा में सभी के सहयोग व योगदान की सदैव अपेक्षा रहेगी। एसआरएम आईएसटी, चेन्नई के कुलाधिपति डॉ टीआर परिवेंधर ने एसआरएम शिक्षा संस्थान समूह के साथ 56 देशों के लोग जुड़े हुए हैं। उन्होंने विद्यार्थियों ने श्रेष्ठ नागरिक बनने का आह्वान किया। दीक्षांत समारोह में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति सूर्यकांत व यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डॉ टी.आर. परिवेंधर द्वारा विद्यार्थियों को पीएचडी, स्नातकोत्तर व  स्नातक की डिग्रियां प्रदान की गई।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static