हरियाणा में मिले कोरोना वायरस के 5 संदिग्ध मामले, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 12:38 AM (IST)

पंचकूला (उमंग): चीन में तबाही मचाने के बाद भारत में दस्तक दे चुका कोरोना वायरस अब हरियाणा के लोगों को भी चपेट में ले रहा है। हरियाणा में कोरोना वायरस के 5 संदिग्ध मामले मिलने से स्वास्थय विभाग में हड़कंप मचा हुआ। इन पांच मामलों में से 2 गुरुग्राम, 1 फरीदाबाद, 1 नूंह और 1 पानीपत से सामने आया है। हरियाणा स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ सूरजभान कंबोज ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के सभी जिलों के सिविल सर्जन को कोरोना वायरस को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की एडवाइजरी के अनुसार हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने भी चीन से आने वाले हर व्यक्ति के जांच जारी और उनको अंडर ऑब्सर्वेशन में रखने व सैंपल लेने की प्रक्रिया की जा रही है। तुरन्त प्रभाव से प्रदेश के सभी जिलों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में सभी जिलों में रैपिड रिस्पांस टीम बनाई गई है। जो तुरंत इनके संपर्क में आकर इनका ध्यान रखेंगे और मॉनिटरिंग करेंगे।

PunjabKesari, Haryana

क्या है कोरोना वायरस?
कोरोना वायरस एक तरह का संक्रमण फैलाने वाला वायरस है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है। दुनिया के तमाम देशों में यह वायरस चीन से आने वाले यात्रियों के जरिए ही पहुंच रहा है। इस वायरस के लक्षण निमोनिया की ही तरह हैं। कोरोना वायरस जानवरों में भी पाया जाता है। यह वायरस चीन के लोगों में समुद्री जीव-जंतुओं के जरिए फैला है। दक्षिण चीन में समुद्र के आसपास रहने वाले लोगों को सबसे पहले इस वायरस ने चपेट में लिया, जिनमें वुहान शहर है।

PunjabKesari


कोरोना वायरस के लक्षण
बुखार, सांस लेने में दिक्कत, सर्दी-जुकाम, खांसी, नाक का लगातार बहना, सिर में दर्द, आंतरिक अंगों का काम बंद होना।

कोरोना वायरस में किसी भी तरह की कोई एंटीबायोटिक काम नहीं करती है। फ्लू में दी जाने वाली एंटीबायोटिक भी इस वायरस में काम नहीं करती है। अस्पताल में भर्ती कराए जाने वाले व्यक्ति के अंगों को फेल होने से बचाने के लिए उसे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ दिया जाता है। 

(उत्तर भारत में कोरोना वायरस (Corona Viraus) ने दी दस्तक, चीन से लौटा युवक पीजीआई में भर्ती)

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static