पंचकूला पर PM मोदी मेहरबान, माता मनसा देवी और नाड्डा साहिब के लिए दिए 50 करोड़ रूपए

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2020 - 10:53 AM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के सबसे व्‍यवस्‍थित शहर पंचकूला पर केंद्र की मोदी सरकार जमकर दरियादिली दिखा रही है। अनेक बड़े शिक्षण संस्‍थानों की स्‍थापना के बाद अब यहां धार्मिक टूरिज्‍म की बयार चलने वाली है। केंद्र सरकार के पर्यटन विभाग ने माता मनसा देवी और गुरुद्वारा नाड्डा साहिब को धार्मिक पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित करने का खाका तैयार कर लिया है। इसके लिए 49 करोड़ 51 लाख 70 हजार रुपये का बजट मंजूर किया गया है, जिसमें से 10 करोड़ रुपये पंचकूला प्रशासन के पास पहुंच चुका है। हरियाणा विधानसभा अध्‍यक्ष एवं पंचकूला से विधायक ज्ञान चंद गुप्‍ता ने इसे पंचकूला के विकास में मील का पत्‍थर बताते कहा कि इस योजना से पर्यटन कारोबार आर्थिक विकास और रोजगार सृजन के इंजन के तौर पर उभरेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पंचकूला के साथ विशेष लगाव है और इसी कारण से शहर को बड़े प्रोजेक्ट मिल रहे हैं है।

बता दें कि केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय देशभर में धार्मिक पर्यटन को प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से योजना चला रहा है। विधानसभा अध्‍यक्ष के व्‍यक्‍तिगत प्रयासों से पंचकूला के 2 धार्मिक स्‍थानों को इस योजना में स्‍थान मिला है। इसके तहत अब केंद्रीय मंत्रालय माता मनसा देवी और गुरुद्वारा नाड्डा साहिब का विकास करवाएगा। पर्यटन विभाग की योजना के अनुसार दोनों ही स्‍थानों को इस प्रकार से विकसित किया जाएगा, जिससे ज्‍यादा से ज्‍यादा श्रद्धालु पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके।

माता मनसा देवी मंदिर परिसर में एक करोड़ 11 लाख 22 हजार की लागत से प्‍लाजा विकसित किया जाएगा, जिसमें अनेक प्रकार के फूलों और सोविनर की दुकानें होंगी। इतना ही नहीं माता के दरबार की भव्‍यता को बढ़ाने का खाका भी प्रशासन तैयार कर चुका है। दरबार के अग्रभाग की सुंदरता बढ़ाने के लिए यहां 2 करोड़ 63 लाख रुपयों से साज सज्‍जा की जाएगी। दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की दिक्‍कत का सामना न करना पड़े, इसके लिए 10 करोड़ रुपये से बहुमंजिली वाहन पार्किंग बनाई जाएगी। 2 करोड़ 3 लाख रुपये शौचालयों और स्‍नानगारों पर खर्च होंगे। इसके साथ ही यहां सांस्‍कृतिक गतिविधियों के आयोजन के लिए भी विशेष निर्माण होंगे। इस सारे विकास के मध्‍य पर्यावरण और जल संरक्षण पर विशेष ध्‍यान रखा गया है। इसके लिए वर्षा के पानी को संरक्षित करने की योजना भी बनी है। 

इस प्रकार गुरुद्वारा नाड्डा साहिब के विकास पर 25 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की राशि खर्च होगी। इसमें 2 करोड़ 63 लाख रुपये इसके प्रवेश द्वारा की साज सज्‍जा की जाएगी। बहुमंजिली पार्किंग के लिए 18 करोड़ 54 रुपये निर्धारित किए गए हैं। गुरुद्वारा परिसर में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए 6 मीटर चौड़ी आरसीसी सड़कें बनाई जाएंगी। विधानसभा अध्‍यक्ष ज्ञान चंद गुप्‍ता ने कहा कि माता मनसा देवी और गुरुद्वारा नाड्डा साहिब दोनों धार्मिक स्‍थल न सिर्फ पंचकूला अपितु समूचे उत्तर भारत के श्रद्धालुओं के लिए विशेष आस्‍था के केंद्र हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने इनके विकास की जिस प्रकार की योजना बनाई हैं, उससे यहां के लोगों की धार्मिक भावनाओं का सम्‍मान हुआ है।

गुप्‍ता ने कहा कि धार्मिक पर्यटन अब देश भर में आर्थिक विकास और रोजगार सृजन का इंजन बनता जा रहा है। केंद्र ने पंचकूला को यह सौगात देकर प्रदेश के विकास को गति दी है। उन्‍होंने कहा कि इससे पहले पंचकूला में 267 करोड़ की लागत से 20 एकड़ में बनने वाला अखिल भारतीय आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा  संस्थान भी मंजूर हो चुका है। 150 करोड़ रुपये की लागत से राष्‍ट्रीय फैशन तकनीक संस्‍थान और 28 करोड़ की लागत वाले बहु तकनीकी एवं कौशल विकास केंद्र भी यहां बनाए जा चुके हैं। शहर में संस्‍कृत महाविद्यायल भी जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। अब धार्मिक स्‍थलों के विकास में रूचि दिखा कर केंद्र सरकार ने सराहनीय कार्य किया है। इसके लिए उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया है। उन्‍होंने कहा कि इस बजट का 20 फीसदी हिस्‍सा पंचकूला प्रशासन को मिल चुका है, जिससे यहां विकास कार्य शुरू हो चुके हैं।

मोदी का पंचकूला से खास प्रेम, इसीलिए मिल रहे बड़े प्रोजेक्ट
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने प्रचारक जीवन के महत्वपूर्ण 5 वर्ष पंचकूला में लगाए हैं। वर्ष 1995 से 2000 तक वे भाजपा के अखिल भारतीय संगठन महामंत्री रहने के दौरान हरियाणा प्रदेश के प्रभारी थे। इस दौरान उनका केंद्र पंचकूला रहा और वे यहां सेक्टर 7 में रहते थे। पांच साल के इस कार्यकाल में उनका इस शहर से विशेष लगाव हो गया, जो अब उनके प्रधानमंत्री बनने पर साफ दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी पंचकूला से विशेष आत्मीयता रखते हैं और यही कारण है कि हर बड़ी योजना का लाभ पंचकूला को मिल रहा है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static