5100 रूपए पेंशन की टीस मन में हैं बरकरार, कार्यकाल खत्म होने से पहले पूरा करेंगे वादा : डिप्टी CM

punjabkesari.in Friday, Dec 09, 2022 - 07:20 PM (IST)

भिवानी/चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): जननायक जनता पार्टी के स्थापना दिवस पर भिवानी में आयोजित जन सम्मान रैली को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जेजेपी का एक वादा 5100 रुपये बुढ़ापा पेंशन का था, जो अभी तक पूरा नहीं हुआ है।  इसकी टीस मन में है। उन्होंने कहा कि अभी सरकार के दो साल बकाया हैं और जेजेपी अपने इस वायदे को पूरा करवा कर ही रहेगी। डिप्टी सीएम ने बताया कि गठबंधन की सरकार पिछले तीन साल से लगातार जनहित के फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि देश का का सबसे बड़ा मारुति प्लांट खरखौदा में स्थापित किया जा रहा है। इस प्लांट के कारण प्रदेश के हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि मेवात में इलैक्ट्रिक बैटरी का प्लांट लगाया जा रहा है जिस कारण उस क्षेत्र का विकास नई गति पकड़ेगा। श्री चौटाला ने कहा कि नए साल से घर बैठे ही राशन कार्ड बनेंगे। अब नीले-पीले-हरे बनवाने का झंझट खत्म होगा और परिवार पहचान पत्र व आधार कार्ड के आधार पर अपने आप नीले-हरे-पीले कार्ड बन जाएंगे। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार ने रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन सिस्टम लागू कर रखा है जिस कारण व्यक्ति अपने घर बैठे ही अपनी रजिस्ट्री करवाने की अप्वाइंटमेंट ले सकता है। 

 

उपमुख्यमंत्री ने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस के राज में किसान अपनी फसल बेचने के लिए दो-दो, तीन-तीन दिन तक मंडी में ट्रैक्टर ट्राली पर सोकर अपनी फसल बिकने का इंतजार करता था और फिर पेमेंट का। गठबंधन सरकार ने किसानों के लिए अभूतपूर्व कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि किसान अब खुद अपनी फसल बेचने की तारीख निर्धारित करता है और फसल बिकते ही 48 घंटे के अंदर उसके खाते में फसल की राशि आ जाती है। अब किसान को न तो रात को ट्रैक्टर ट्राली पर सोकर अपनी फसल की रखवाली करनी पड़ती और न ही पेमेंट की कोई टेंशन रहती है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर तंज कसते हुए कहा कि किसान हितैषी लोगों के राज में किसानों की जमीनें बिका करती थी लेकिन जेजेपी के प्रयासों से 13 फसलें एमएसपी पर खरीदने वाला हरियाणा पूरे देश में एकमात्र प्रदेश है।

 

डिप्टी सीएम ने कहा कि जेजेपी ने राज मे हिस्सेदारी के केवल तीन सालों में ही उद्योगों में हरियाणा के युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण, महिलाओं को पंचायती राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण, राशन डिपूओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण, आयुष्मान योजना की पात्रता के लिए न्यूनतम आय की सीमा को 120000 से बढ़ा कर 180000 करवाने, कौशल विकास निगम के तहत नौकरियों में न्यूनतम वेतन 16000 करवाने में सफलता हासिल की है। सीटेट की परीक्षा गृह जिला में और एचटेट के लिए 50 किलोमीटर का दायरा निर्धारित करवा कर युवाओं से किया वायदा भी पूरा किया है। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए रोजगार सृजन का कार्य हो सके इसके लिए प्रदेश में 30 हजार करोड़ का निवेश लाया गया है। डिप्टी सीएम ने खिलाडिय़ों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि खेल के दौरान चोटिल हुए खिलाडिय़ों की रिकवरी व इलाज के लिए जल्द ही बीमा योजना शुरू की जाएगी ताकि खिलाडिय़ों को अपना इलाज करवाने में किसी तरह की परेशानी ना उठानी पड़े। उन्होंने हरियाणा कौशल रोजगार निगम में भी महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण लागू करवाने का वायदा किया।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static