मतदान से पहले खराब मिली 70 ईवीएम मशीनें बदली गई, डीसी ने दी जानकारी (VIDEO)

punjabkesari.in Friday, May 10, 2019 - 07:43 PM (IST)

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): छठे चरण के चुनाव के लिए आज प्रचार खत्म होने के साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी फतेहाबाद तथा एसपी फतेहाबाद की ओर से चुनाव संबंधित तैयारियों की जानकारी के लिए प्रेस कांफ्रेंस बुलाई गई। डीसी एवं निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि 70 खराब वीवीपैट मशीनों को हटा दिया गया है, इसके अलावा ईवीएम सेट की 3 अन्य मशीनें भी खराब हैं, जिन्हें हटा दिया गया है। 

डीसी ने बताया कि खराब मशीनों को हटाने के बाद हर विधानसभा क्षेत्र पर 30 से 35 ईवीएम मशीनों के सेट रिजर्व बचे हैं। उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया के लिए ईवीएम मशीनों की 4 केटेगरी ए, बी, सी और डी बनाई गई हैं। ए कैटेगरी में बिल्कुल सही मशीनों जो मतदान प्रक्रिया में प्रयोग होंगी को रखा गया है, बी कैटेगरी में रिजर्व मशीनों को रखा गया है, सी केटेगरी में मशीनों खराब यानि की हटाई गई मशीनों और डी केटेगरी में अनयूज (प्रयोग ना हुईं मशीनों) को रखा गया है। 

डीसी ने बताया कि इस बार चुनाव आयोग की गाइडलाइन है कि सी और डी केटेगरी की मशीनों को मतदान प्रक्रिया खत्म होने के बाद अगले चरण की मतदान प्रक्रिया के लिए ट्रांसफर किया जाएगा। डीसी और एसपी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार प्रयास किया गया है कि संवदेनशील और अतिसंवेदनशील लोकेशन की संख्या घटाई जाए।

एसपी विजयप्रताप सिंह ने बताया कि अब 40 से अधिक बेलजंपर और पीओ गिरफ्तार किए गए हैं, वोटिंग के दिन भी हमारी कोशिश होगी कि मतदान करने के लिए आने के दौरान बेलजंपर और पीओ पकड़े जाएं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर चुनाव के दौरान किसी तरह की अफवाहों पर सख्त नजर रखी जाएगी, तुरंत एक्शन लिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static