स्लम फ्री पंचकूला के लिए बनाए जाएंगे 7500 फ्लैट्स: गुप्ता

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2022 - 09:00 AM (IST)

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता द्वारा पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर और हरा भरा बनाने के लिये दिये गये सात सरोकारो को जमीनी स्तर पर मूर्तरूप देने के लिये जिला प्रशासन के साथ साथ शिक्षण संस्थान, गैर सरकारी संगठन, ओद्योगिक संगठन व धार्मिक व सामाजिक संस्थायें भी आगे आ गई है। आज पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में श्री ज्ञानचंद गुप्ता की अध्यक्षता में लगभग 3 घंटे चली बैठक में संगठनों और संस्थाओं ने इन सात सरोकारों के लक्ष्यों को हासिल करने के लिये एक टीम के रूप में कार्य करने का संकल्प लिया। 

बैठक में उपायुक्त श्री महावीर कौशिक, सात सरोकारों के लिये नियुक्त किये गये नोडल अधिकारियों सहित पार्षद, रेजीडेंस वेलफेयर एसोसिएशन और धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। गुप्ता ने कहा कि उन्होंने पंचकूला को प्लाॅस्टिक, प्रदूषण, स्ट्रे कैटल, स्ट्रे डाॅग, ड्रग, पाॅलिथिन तथा अतिक्रमण मुक्त करने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि यह सरोकार उनके साथ-साथ पंचकूलावासियों के अपने सरोकार हैं। उन्होंने कहा कि  इस कार्य के लिये धन की कोई कमी नहीं है, पंचकूलावासी इन सरोकारों को पूरा करने में भागीदार बनें।  

बैठक में सात सरोकारो के लिये नियुक्त किये गये अलग-अलग नोडल अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि नोडल अधिकारी 15 दिन के अंदर एक व्यापक कार्य योजना प्रस्तुत करें ताकि उसके आधार पर आगामी कार्रवाही की जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रत्येक सरोकार से संबंधित ‘डूज एंड डोंटस’ का चार्टर तैयार किया जाये ताकि आमजन को इस बारे में जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों में जागरूकता फैलाकर ही इस अभियान को सफल बनाया जा सकता हैं।

 

15 दिन का चलेगा विशेष जागरूकता अभियान
गुप्ता ने कहा कि पंचकूला में एनजीओ और अन्य सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से 15 दिन का विशेष अभियान चलाकर लोगों को सात सरोकारो के बारे में जागरूक किया जाये। उन्होंने सभी सरकारी व गैर सरकारी शैक्षणिक संस्थानों से भी आह्वान किया कि वे अपने-अपने संस्थानों में सात सरोकारो पर आधारित वाद-विवाद प्रतियोगिता, स्लोगन राईटिंग कंपिटिशन, क्विज कंपिटिशन आयोजित करवाये और विद्यार्थियों को प्लाॅस्टिक व पाॅलिथिन का प्रयोग न करने के लिये प्रोत्साहित करें। इसके अलावा स्कूलों में प्रार्थनासभा के दौरान बच्चों को इस संबंध में जागरूक किया जाये। 

 

नगरनिगम और एचएसवीपी द्वारा 1 मई से 15 मई तक पंचकूला में अभियान चलाकार उठाया जायेगा निर्माण अपशिष्ट
 गुप्ता ने नगर निगम और एचएसवीपी को 1 मई से 15 मई तक अभियान चलाकर पंचकूला में निर्माण कार्यों में इक्ट्ठा हुये अपशिष्ट को उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कई सेक्टरों में भवन निर्माण के बाद भी अपशिष्ट निर्माण स्थल पर पड़ा रहता है जिससे लोगों को असुविधा होती है। उन्होंने कहा कि नगर निगम और एचएसवीपी द्वारा एक संयुक्त अभियान चला कर पूरे पंचकूला से इस अपशिष्ट को उठाया जाए। इसके पश्चात यदि कोई भवन मालिक अपशिष्ट को निर्माण स्थल पर छोड़ता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाए। 

 

नगर निगम द्वारा कचरे का डोर-टू-डोर कलैक्शन का कार्य शुरू
 गुप्ता ने कहा कि नगर निगम द्वारा घर-घर से कचरा उठाने का कार्य आरंभ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार की एक महत्वकांशी परियोजना है जिसमें लोगों की सुविधा के लिए घर-द्वार से कचरा इकट्ठा कर इसे सीधा डंपिंग ग्राउंड तक लेजाया जाएगा। पूर्व में कचरा उठा कर उसे कहीं भी फेंक दिया जाता था, जिससे लोगों को असुविधा होती थी। डोर-टू-डोर कलैक्शन के लिए नगर निगम द्वारा अलग-अलग सेक्टरों के लिए 250 गाड़ियों की व्यवस्था की गई है। वर्तमान में यह प्रोजेक्ट आउटर पंचकूला में शुरू कर दिया गया है और शीघ्र ही इसे सभी सेक्टरो में लागू किया जाएगा। 

 

सेक्टर 7, 9, 11 और 20 को किया जाएगा रेहड़ी-फड़ी मुक्त
 गुप्ता ने कहा कि सेक्टर 7, 9, 11 और 20 में अवैध अतिक्रमण की अधिक समस्या है। इसलिए पुलिस विभाग, नगर निगम और एचएसवीपी द्वारा एक संयुक्त अभियान चला कर इन सेक्टरों को रेहड़ी-फड़ी मुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि एक बार सेक्टर से  अतिक्रमण हटाए जाने के बाद यदि पुनः अतिक्रमण होता है तो इसके लिए संबंधित चैंकी इंचार्ज और एचएसवीपी/नगर निगम के जेई जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए जहां पर नगर निगम द्वारा अतिक्रमण हटाए जाने के बाद पुनः अतिक्रमण हुआ हो। 

 

स्लम फ्री पंचकूला के लिए बनाए जाएंगे 7500 फ्लैट्स
 गुप्ता ने कहा कि गरीब लोगों को छत मुहैया करवाने और पंचकूला को स्लम फ्री करने के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा लगभग 7500 फ्लैट्स का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेक्टर 20 में साढे 8 एकड़ में 3220 फ्लैट्स और सेक्टर 28 में साढे 12 एकड़ में 4290 फ्लैट्स का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह फ्लैट्स पीपीपी मोड में बनाए जाएंगे और इस पर लगभग 877 करोड़ रूपए की लागत आएगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना में पाॅपुलेशन डैंसिटी का खास ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के पूरा होने से जहां गरीब और जरूरतमंद लोगों को छत मुहैया होगी वहीं पंचकूला स्लम फ्री बनेगा। इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, एसीपी राज कुमार, नगराधीश गौरव चैहान, बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static