जींद में जाट समाज की महापंचायत, कैप्टन अभिमन्यु के घर में आग लगाने वालाें काेे दी माफी(VIDEO)

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 08:23 PM (IST)

जींद(अनिल कुमार):  जाट आरक्षण आंदोलन में पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के घर आगजनी मामले को लेकर जाट समाज की महापंचायत में एक बड़ा फैसला लिया गया।  कैप्टन अभिमन्यु के घर में आग लगाने वाले सभी आरोपियों को माफ कर दिया है। खाप पंचायत में सामूहिक रूप से आरोपियों पर 11 हजार रुपये गौशाला में दान देने का जुर्माना लगाया और समझौता करवाया। इसके बाद सतरोल खाप व सिंधु परिवार ने इस जुर्माने को माफ कर दिया।

जींद की जाट धर्मशाला में आज जाट समाज की महापंचायत का आयोजन किया गया। महापंचायत की अध्यक्षता सतरोल खाप के प्रधान रामनिवास लोहान ने की। इस मौके पर जाट समाज के समस्त नेता शामिल रहे। इसके साथ चरखी दादरी विधायक सोमवीर सांगवान, जाट नेत्री संगीता दहिया के अलावा सतरोल खाप समेत कई खाप प्रतिनिधि मौजूद रहे। इस दौरान पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु भी पंचायत स्थल पर पहुंचे। 

सर्व खाप पंचायत को इस मामले में सीबीआई द्वारा बनाए गए आरोपियों ने एक माफीनामा दिया। जिसमें लिखा था कि सिंधु निवास पर जो हमला, लूटपाट और आगजनी हुई उसके लिए हम खेद व्यक्त करते हैं। इस विषय में हमारी प्रत्यक्ष एवं परोक्ष भूमिका, गलती या भूल चूक के लिए क्षमा प्रार्थी हैं। समाज की तरफ से आयोजित इस पंचायत में जो भी निर्णय लिया जाएगा हम उसे स्वीकार करेंगे। सिंधु परिवार ने भी कहा कि पंचायत जो भी फैसला करेंगी वह उसे मानेगा । इस मामले में पंचायत की कार्यवाही के बाद 21 सदस्यों की एक कमेटी बनाई गई जिसने यह फैसला पंचायत के समक्ष रखा। 

ये कहा पंचायत ने
सर्व खाप पंचायत में वक्ताओं ने रोहतक स्थित सिंधु भवन, वेद मंदिर, कार्यालय, इंडस पब्लिक स्कूल, हरिभूमि प्रैस आदि में आगजनी, तोडफ़ोड़, लूटपाट और हमले को बहुत ही दुर्भाग्य पूर्ण बताया। सिन्धु परिवार पर किये गए हमले से जुडे मामलों मे जो सीबीआई जांच चल रही है और उसमे जिन लोगों को आरोपी बनाया गया है वे तमाम लोग यहां उपस्थित हैं। उन्होने अपने या अपने परिवार की ओर से अपना माफीनामा पंचायत को सौंपा है। पंचायत उनके कृत्य की वजह से उन्हे समाज के प्रति दोषी मानती है और उन्हे पंचायत की तरफ से दंड दिया जाता है।

न्यायिक मामले के लिए एक कमेटी गठित की गई है जो कानूनी सलाह लेकर पंचायत के फैसले को अमल में लाने के लिए आगामी भूमिका तय करेगी । इसके बाद भी न्यायलय कोई फैसला सुनाता है तो वह सर्वपरि है और इसमें एक-दूसरे को दोषी नहीं ठहराया जाएगा । 

ये खाप नेता रहे मौजूद
इस दौरान दादरी विधायक व सांगवान खाप के प्रधान सोमबीर सांगवान, सतरोल खाप के प्रधान रामनिवास लोहान, पालम 360 के प्रधान रामकरण, पुनिया खाप के शमशेर नम्बरदार, टेकराम कंडेला, राजकुमार रेडू, मास्टर किताब सिंह मलिक, बलबीर सिहाग, मानसिंह दलाल, महेन्द्र नांदल, सतबीर सिंह, मलिक राज मलिक, जयसिंह अहलावत, सुरेंद्र दहिया, भलेराम नरवाल, चौधरी राजमल जाटू खाप आदि शामिल थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static