हरियाणा में लगातार बढ़ रहे कैंसर मरीज, कारण जानने के लिए विज ने अध्ययन करवाने का लिया फैसला

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2023 - 06:32 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में बढ़ते कैंसर के मरीजों को देखते हुए एक अध्ययन करवाया जाएगा कि किस कारण से कैंसर के मरीज दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं।  उन्होंने बताया कि इस अध्ययन को पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ से करवाने के लिए जल्द ही एक पत्र स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिखा जाएगा। 

 

विज ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बढ़ते कैंसर के मरीजों के मामलों को देखते हुए पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ की टीम द्वारा अध्ययन करवाया जाएगा ताकि वह अध्ययन करके इन मरीजों के बढ़ने का कारण को बता सकें। उन्होंने बताया कि इस अध्ययन की रिपोर्ट आने के बाद मुख्य कारणों को मद्देनजर रखते हुए राज्य के निवासियों को जागरूक भी किया जायेगा। 

 

विज ने बताया कि उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए है ताकि अध्ययन के पश्चात हमें यह पता चल सके कि कैंसर के मरीज किन कारणों से बढ़ रहे है। उन्होंने बताया कि कैंसर के अध्ययन में सभी घटकों जैसे कि फर्टिलाइजर के उपयोग, पर्यावरण बदलाव, लोगों के खानपान का असर, जीवन शैली में बदलाव, व्यायाम न करने इत्यादि के बारे में अध्ययन होगा ताकि बढ़ रहे कैंसर रोग की रोकथाम की जा सके और लोगों से अपील भी की जा सके कि अमुक में बदलाव करें। बैठक में अटल कैंसर केयर सेंटर, अंबाला के संबंध में भी चर्चा और विचार विमर्श किया गया  बैठक में स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ जी. अनुपमा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static