हरियाणा में ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट’ की नीति अपनाई : विज

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 08:11 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में ‘‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रिट’’ की नीति अपनाई गई है जिसके तहत कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में हम काफी हद तक सफल हुए हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि राज्य का कोई भी पात्र व्यक्ति टीकाकरण से वंचित नहीं रहेगा और इसके लिए राज्य के हर गांव व वार्ड में वैक्सीनेशन कैम्प लगाए जाएंगें। उन्होंने कहा कि गांव व शहर के हर वार्ड में वैक्सीनेशन कैम्प लगवा कर 18 वर्ष से ऊपर के हर नागरिक को वैक्सीनेशन का कवच प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा इस वैक्सीनेशन के कार्य में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी स्थानीय लोगों व संस्थाओं का भी सहयोग लेंगें ताकि जैसे-जैसे वैक्सीन मिलती जाएगी, वैसे-वैसे लोगों को वैक्सीन का यह कवच प्रदान किया जाएगा।  

श्री विज ने बताया कि पूरे प्रदेश में टीकाकरण का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है और इस टीकाकरण के कार्य के अंतर्गत हाल ही हुए एक सर्वें के अनुसार गुरूग्राम में सबसे ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है। उन्होंने कहा कि आगामी 20 जून को अम्बाला नगर परिषद् क्षेत्र के तहत आने वाले समूचे वार्डो में वैक्सीन लगाने का कार्य किया जाएगा। इस कार्य में विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के पदाधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित टीमों का सहयोग भी लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में टीकाकरण बेहद आवश्यक है। टीकाकरण करके कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने का काम किया जा रहा है और जारी प्रयासों के चलते कोरोना संक्रमण की भी चैन टूट रही हैं। 

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में भी प्रदेश सरकार ने ऐसे कार्य किए है जो दूसरों के लिए प्रेरणा देने का काम कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन बैड से युक्त कोविड केयर सैन्टरों की स्थापना, कोविड संजीवनी अस्पतालों का संचालन, निःशु ल्क कोविड टीकाकरण, होम आईसोलेटिड मरीजों हेतू घर पर ही स्वास्थ्य सेवाएं, कोविड प्रभावित मरीजों हेतू स्वास्थ्य एंव आर्थिक पैकेज को भी लागू करने का काम किया गया हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हम सभी को चाहिए कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अपना भरपूर सहयोग दें और समय-समय पर जारी दिशानिर्देशों का अवश्य पालन करें। उन्होंने लोगों से पुनः आह्वान किया कि वे टीकाकरण अवश्य करवाएं और कोरोना के इस वायरस को जड़ से मिटाने में अपना योगदान दें।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static