बच्ची को जन्म देने के बाद, प्रसूता की मौत

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 11:11 AM (IST)

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : बीके अस्पताल से ऑपरेशन के बाद दिल्ली सफदरजंग रैफर हुई एक प्रसूता की गुरूवार देर शाम को अस्पताल पहुंचने से पहले ही रास्ते में मौत हो गई। गायनी विभाग की स्त्री रोग विशेषज्ञ प्रसूता को ब्लड में संक्रमण होने की बात कह रहे हैं। जबकि पीएमओ डॉ. सविता यादव ने मामले की जांच कराने की बात कही है। मेवला महाराजपुर निवासी मीनू (21) को प्रसव पीढ़ा होने पर परिजन बुधवार रात को बीके अस्पताल लेकर पहुंचे जहां उसे चिकित्सकों ने भर्ती कर लिया।

शुक्रवार दोपहर 1 बजे मीनू के प्रसव पीढ़ा तेज हो जाने पर उसका ऑपरेशन किया गया। प्रसूता ने एक बेटी को जन्म दिया। लेकिन ऑपरेशन के दौरान प्रसूता का हीमोगलोबिन 9 से कम होने पर ऑपरेशन कर रही स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मीतू ने महिला का ब्लड ग्रुप ए नेगिटीव अन्य ब्लड बैंक से मंगवाकर उसे चढ़ाया गया। लेकिन महिला को ब्लड ग्रुप चढऩे के कुछ देर बाद संक्रमण होना शुरू हो गया।

शाम को 7 बजे गायनी वार्ड में डियूटी डॉ. अरूना ने महिला को सांस लेने में दिक्कतें होने पर उसे दिल्ली सफदरजंग अस्पताल रैफर कर दिया। लेकिन पीड़िता ने रास्ते में एम्बुलेंस में दम तोड़ दिया। पीएमओ डॉ. सविता यादव ने बताया कि महिला की मौत का क्या कारण रहा यह जांच का विषय है। ऑपरेशन करने वाली विशेषज्ञ से पता चला है कि प्रसूता के गु्रप का रक्त सरकारी बैंक में नहीं था इसलिए ए नेगिटीव ब्लड किसी अन्य ब्लड बैंक से लाकर चढ़ाया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static