पलवल के अजय जाखड़ ने फतेह की फ्रेंडशिप पीक, अगला लक्ष्य माउंट एवरेस्ट

punjabkesari.in Saturday, Jun 09, 2018 - 04:08 PM (IST)

पलवल(गुरुदत्ता गर्ग): पर्वतारोही अजय जाखड़ ने हिमाचल प्रदेश स्थित 5289 मीटर ऊंची फ्रेंडशिप पीक (ग्लेशियर ) को फतह कर पलवल जिले का नाम रोशन किया है। अजय का पैतृक गांव चांदहट पहुंचने पर फूलमालाअों के साथ भव्य स्वागत किया गया। हरियाणा माध्यमिक विद्यालय पंचकूला की तरफ से प्रतिभावान विद्यार्थियों को पर्वतारोहण के लिए बढ़ावा देने तथा उनकी प्रतिभा निखारने के लिए फ्रेंडशिप पीक 21 मई से 4 जून तक अभियान चलाया गया। इस अभियान में पलवल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के छात्र अजय जाखड़ ने भी हिस्सा लिया था। 
PunjabKesari
अजय ने बताया कि मनाली से आगे तक पैदल चढ़ाई कर फ्रेंडशिप पीक के किनारे पर उनके टेंट लगाए गए थे। यहां पर अभियान में हिस्सा ले रहे सभी प्रतिभागियों को दो दिन तक बर्फ में चलने का अभ्यास करवाया गया और 26 मई से फ्रेंडशिप पीक (ग्लेशियर) पर चढ़ाई शुरू की गई। 

अजय ने बताया कि वह लगातार 9 दिनों की चढ़ाई के बाद फ्रेंडशिप पीक की चोटी पर सबसे पहले पहुंचे। पर्वतारोहण के दौरान रास्ता भी काफी विकट व दुर्गम था लेकिन आत्मविश्वास की बदौलत उसने फ्रेंडशिप पीक को फतेह कर लिया। उन्होंने कहा कि माउंट एवरेस्ट पर फतेह हासिल करना उनका लक्ष्य है जिसके लिए वे अभ्यास करेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static