देशभर में सबसे अधिक प्रदूषित रहे अंबाला व कुरुक्षेत्र, 449 AQI के साथ गंभीर श्रेणी में पहुंची वायु गुणवत्ता

punjabkesari.in Thursday, Nov 10, 2022 - 04:54 PM (IST)

कुरुक्षेत्र/अंबाला: दिल्ली के साथ ही हरियाणा में भी हवा लगातार खराब हो रही है। प्रदेश में प्रदूषण के स्तर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि राज्य के 2 शहर पूरे देश में सबसे अधिक प्रदूषित श्रेणी में पहुंच गई हैं। बुधवार को कुरुक्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक 449 और अंबाला में 447 एक्यूआई तक पहुंचने के साथ दोनों शहर 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गए हैं। सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार अंबाला में पिछले 24 घंटों में हवा तेजी से खराब हुई है। शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 283 से बढ़कर पर पहुंच गया है।

 

PunjabKesari

 

लोगों में बीमारियों को बढ़ा रही खराब होती हवा

 

हरियाणा में फसल अवशेष जलाने की घटनाओं में गिरावट आने के बाद भी प्रदेश के 2 जिलों में हालात बद से बद्तर हो गए हैं। बुधवार को कई शहरों की वायु गुणवत्ता 'गंभीर' से 'बहुत खराब' के बीच रही। इस कारण लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत और दमा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश के बल्लभगढ़ में 216 एक्यूआई, फरीदाबाद में 248, सोनीपत और सिरसा में 236 दर्ज किया गया। प्रदेश में अधिकतर जिलों में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही।

 

PunjabKesari

 

पराली जलाने के मामले कम होने पर भी नहीं सुधर रहे हालात

 

सरकार के लाख दावों के बाद भी प्रदेश में फसल अवशेष जलाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं, हालांकि पिछले सालों के मुकाबले इनमें कुछ गिरावट जरूर दर्ज की गई है। इस साल प्रदेश में पराली जलाने के अब तक 2,693 मामले सामने आ चुके हैं, जोकि पिछले साल के मुकाबले करीब 44 फीसदी तक कम है। पिछले साल हरियाणा में सितंबर से नवंबर माह तक खेत में आग लगने के 4,753 मामले दर्ज किए गए थे। बुधवार को भी राज्य में 69 स्थानों पर फसल अवशेष जलाने के मामले सामने आए, जिसमें सबसे अधिक फरीदाबाद में 19 जगह पराली जलाई गई। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static