राष्ट्रीय खेल पुरस्कार नवाजे जा सकते हैं अमित पंघाल, नाम के लिए सेना करेगी सिफारिश!

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 07:40 AM (IST)

चंडीगढ़/रोहतक: विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त कर चुके मुक्केबाज सूबेदार अमित पंघाल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार नवाजे जा सकते हैं। इसके लिए भारतीय सेना अमित पंघाल के नाम की सिफारिश कर सकती है। केंद्रीय खेल मंत्रालय की ओर से इस साल के राष्ट्रीय खेल अवॉर्ड के लिए ई- मेल के जरिये नामांकन आमंत्रित किए हैं। सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड आर्म्ड फोर्सेज हेडक्वार्टर की ओर से अमित पंघाल को इसके लिए आवेदन पत्र प्राप्त हुआ है। आवेदक होने के नाते अमित पंघाल को उस पर हस्ताक्षर करके वापस ई-मेल के जरिये भेजना होगा।

अमित पंघाल ने बताया कि हरियाणा के खेल और युवा कार्यक्रम राज्य मंत्री संदीप सिंह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर राष्ट्रीय खेल अवार्ड के लिए नामांकन की सूचना जारी की थी। इसके बाद उन्होंने चेक किया तो उनकी ई-मेल पर भी सेना की ओर से आवेदन पत्र आया हुआ था। उन्होंने आवेदन पत्र पर अपने हस्ताक्षर कर दिए हैं, सेना की ओर से जब भी पत्र आगे बढ़ाया जाएगा तो उन्हें सूचित किया जाएगा। पंघाल को उम्मीद है कि जल्द ही यह प्रक्रिया पूर्ण होगी।



गौरतलब है कि राष्ट्रीय खेल अवॉर्ड के नामांकन की शुरुआत अप्रैल में होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इसे मई तक बढ़ा दिया गया। नामांकन भेजने की अंतिम तारीख तीन जून है। विभिन्न खेलों के लिए एथलीटों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार दिए जाते हैं।

राष्ट्रीय खेल में देश का सर्वोच्च खेल पुरस्कार खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड भी शामिल हैं। कोचों को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है, जबकि लाइफटाइम योगदान के लिए ध्यानचंद अवॉर्ड दिया जाता है। इस वर्ष खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड के लिए जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाएगा।

'देश के लिए पदक लाना मेरा फर्ज'
एक खिलाड़ी होने के नाते देश के लिए मेडल लाना मेरा फर्ज है। जब वैश्विक स्तर पर पदक जीतने के बाद कानों में राष्ट्रगान की धुन गूंजती है तो वह स्वर्णिम अहसास होता है। जिसे हर खिलाड़ी महसूस करना चाहता है। ऐसे ही जब खिलाड़ी को कोई भी सम्मान या अवॉर्ड मिलता है तो वह उसके लिए खुशी का पल होता है। इससे खिलाड़ी का हौसला बढ़ता है। मेरे लिए खुशी की बात है कि सेना की ओर से राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए मेरे नाम की सिफारिश की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static