प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अवार्ड में हरियाणा दूसरे स्थान पर: विज

punjabkesari.in Tuesday, Jul 03, 2018 - 11:23 AM (IST)

पंचकूला (चंद्रशेखर धरणी): स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पत्रकारों को कहा कि 2015 के आंकड़ों में प्रधानमंत्री मातृत्व अवार्ड में महाराष्ट्र के बाद हम दूसरे स्थान पर आए हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के असाधारण प्रदर्शन के लिए हरियाणा को अवार्ड मिला और 'आई प्लेज फार 9' अचीवर्स अवार्ड समारोह में इस अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के प्रयासों की सराहना की गई। 

विज ने बताया कि यह अवार्ड केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री की ओर से प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की ओर से राज्य मुख्यालय मातृत्व स्वास्थ्य टीम के साथ सुश्री अमनीत पी. कुमार, मिशन निदेशक, एन.एच.एम. ने पी.एम.एस.एम.ए. अचीवर्स अवार्ड प्राप्त किया था। इसके अतिरिक्त, हरियाणा के दो प्राईवेट डॉक्टर जिला भिवानी की डॉ० वंदना पुनिया और जिला गुरुग्राम के डॉ० अनीता शर्मा को भी पीएमएसएमए में उनके योगदान के लिए 'आई प्लेज फार 9' अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया था।
PunjabKesari
अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के ठोस प्रयासों के परिणामस्वरूप हाल ही में जारी एसआरएस 2014-16 के अनुसार राज्य की मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) में 26 अंक तक की महत्वपूर्ण गिरावट आई है। राष्ट्रीय औसत 130 के मुकाबले हरियाणा की (एमएमआर) 2013 में 127 से घटकर 2016 में 101 रह गई है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) केन्द्र सरकार द्वारा सभी गर्भवती महिलाओं को गुणवत्तापरक प्रसवपूर्व देखभाल सुविधा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई। इस अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड, दवाईयों सहित नियमित प्रसवपूर्व निरीक्षण जांच और निदान सेवाएं नि:शुल्क प्रदान की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त, पीएमएसएमए के नामित जनस्वास्थ्य सुविधाओं पर प्रत्येक महीने की 9 तारीख को पोषण, परिवार नियोजन, जन्म देने के लिए तैयार करने पर परामर्श किया जाता है। नामित सरकारी स्वास्थ्य सुविधा केन्द्रों पर प्राईवेट डॉक्टर भी स्वेच्छा से अपनी सुविधाएं दे रहें हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) जुलाई, 2016 से हरियाणा के सभी 22 जिलों में सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया जा रहा है। 

विज ने कहा कि नेशनल हैल्थ मिशन, स्वास्थ्य विभाग हरियाणा द्वारा मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए प्रदेश में प्रसुति देखभाल सेवाओं सहित स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच सुनिश्चित करने और गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static