इसी कार्यकाल में मिलेगा अंबाला शहर के लोगों को आईएमटी का तोहफा: असीम गोयल

punjabkesari.in Tuesday, Aug 03, 2021 - 03:17 PM (IST)

अंबाला/चंडीगढ़ (धरणी): अंबाला शहर के विधायक असीम गोयल का कहना है कि असीम गोयल ने बताया कि इस कार्यकाल में अंबाला के लिए हमारा सबसे बड़ा ड्रीम प्रोजेक्ट आईएमटी है और मुख्यमंत्री महोदय भी उसे मान चुके हैं। अंबाला शहर की आईएमटी के निर्माण की फाइल जैसे ही आगे बढ़ी तुरंत कोरोना की पहली लहर आ गई। उस लहर से निकले फाइल फिर थोड़ी आगे बढ़ी तो दूसरी लहर आ गई। अंबाला शहर के लोगों को आईएमटी का तोहफा इसी कार्यकाल में जरूर मिलेगा। यही अंबाला शहर की जनता का ड्रीम प्रोजेक्ट है और अंबाला के विकास की एकमात्र कुंजी है, जिसे हम खोल कर रहेंगे।

अंबाला शहर के विधायक असीम गोयल ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद जहां पूरे प्रदेश में विकास की झड़ी लगी है। वहीं अंबाला शहर इस श्रेणी में शायद कई जिलों से काफी आगे है। उन्होंने बताया कि हमारे यहां की चार प्रमुख मांगे थी। यहां का सीवर सिस्टम पूरी तरह से फेल था। पीने का पानी नहीं था और बरसातों में पूरा शहर पानी में डूब जाता था। इन समस्याओं के समाधान के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बातचीत की गई थी, जिसके बाद उनके आदेशों पर तुरंत प्रभाव से हमने शहर में ड्रेनेज सिस्टम सुधारने का काम किया। 200 करोड़ के करीब नाले-ड्रेन योजना और पीने के पानी की योजना पर खर्च हुए। आज लगभग 90 से 95 फीसदी घरों में पीने के पानी की सप्लाई हो रही है। दूसरी समस्या यहां की सड़कें जो सीवरेज के नाम पर जगह-जगह खुदी हुई थी। 300 करोड़ की लागत से सारी सड़कें हमने बनवाने का काम किया। सबसे पुराना जिला, सबसे पुराना बस डिपो होने के बावजूद यहां बस स्टैंड नहीं था। हमने बस स्टैंड बनवाया।

गोयल के अनुसार 1965 में मलकानी कमीशन ने एशिया के सबसे गंदे शहरों में अंबाला का नाम शुमार किया था। लेकिन मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद जनता के सहयोग और हमारे प्रयासों से आज अंबाला अग्रणी शहरों में सफाई के मामले में शुमार है। माननीय मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के संयुक्त प्रयासों से आज यहां 100 बिस्तर का नया अस्पताल बनने जा रहा है। जिसके लिए 80 करोड़ रुपए मंजूर हो चुके हैं। काम शुरू हो चुका है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी कई पीएचसी और सीएचसी कई छोटे सेंटर बने हैं।

असीम गोयल ने बताया कि जीटी रोड पर अंबाला में किंगफिशर कभी किसी समय में 2-3 स्टेटों में जाना-माना रिसॉर्ट होता था। इसको अच्छे तरीके से दोबारा तैयार करना। अंबाला रेलवे के हिसाब से, चंडीगढ़ के इंटरनेशनल एयरपोर्ट और हाईवे से वेलकनेक्टेड है। अंबाला में वह सब गुण है जो दिल्ली का अल्टरनेट बन सकता है। पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री व सांसद अम्बाला लोकसभा रतन लाल  कटारिया ने लोकसभा में सवाल भी उठाया था कि 2024 के सर्वे के नाते दिल्ली में 2025 तक न सड़क पर, न रेलवे पर, न ही मेट्रो में जगह बचेगी। यानि दिल्ली जो पहले ही ओवरक्राउडीड बन चुका है। उसके 200 किलोमीटर की परिधि में उसके अल्टरनेट के नाते अंबाला ही सारी शर्तों को पूरा कर सकता है। अंबाला के 50 किलोमीटर इर्द-गिर्द के रेडियस में बहुत जगह खाली पड़ी है। पटियाला-कुरुक्षेत्र-यमुनानगर-पंचकूला-चंडीगढ़ की बात करें तो किसी भी साइड में 50 किलोमीटर तक डेवलपमेंट के बहुत अच्छे स्कोप है। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static