हरियाणा में समय से पहले हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, आज से प्रदेश में 2 दिन का दौरा करेगी केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2024 - 10:08 AM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी) : केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम आज से दो दिन हरियाणा का दौरा करेगी। टीम प्रदेश में चुनाव प्रबंधों पर बैठक करेगी। चंडीगढ़ में दोपहर 12:00 बजे विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक होगी। हरियाणा के सीनियर अफसरों के साथ भी चुनाव आयोग की टीम बैठक करेगी। अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर दिशा निर्देश दिए जाएंगे। 

बताया जा रहा है कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव तय समय से पहले हो सकते हैं। इस साल चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर और झारखंड शामिल हैं। ECI के सूत्रों का कहना है कि जम्मू कश्मीर के कारण चुनाव की डेट में बदलाव हो सकता है। भारतीय चुनाव आयोग की टीम 12-13 अगस्त को हरियाणा में रहकर चुनाव प्रबंधों का जायजा लेगी। प्रदेश के सभी 22 जिलों में बनने वाले मतदान केंद्रों का रिव्यू किया जाएगा। आयोग की टीम चंडीगढ़ में बैठक के बाद फील्ड में जाकर मतदान केंद्रों का दौरा भी कर सकती है।

प्रदेश में सितंबर के पहले सप्ताह तक आचार संहिता लग सकती है। चुनाव के मद्देनज़र मुख्यमंत्री कार्यालय के निर्देशों अनुसार घोषणाओं को तेजी से सिरे चढ़ाने का काम हो रहा है। 15 अगस्त को मुख्यमंत्री कई और बड़ी घोषणा कर सकते हैं। माना जा रहा कि इन घोषणाओं को लागू करने के लिए 17 अगस्त को फिर कैबिनेट बैठक बुलाई गई है। केंद्रीय चुनाव आयोग का चंडीगढ़ में हरियाणा के राजनितिक दलों के साथ बैठक करना भी इस और इशारा कर रहा हैं कि जल्द घोषणा हो सकती है। 

3 नवंबर तक है कार्यकाल

2019 में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने 21 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया था। इस सरकार का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को खत्म होगा। समय से पहले विधानसभा चुनाव को लेकर हरियाणा सरकार भी अलर्ट हो गई है। सीएम नायब सैनी ने मुख्यमंत्री कार्यालय और टॉप ब्यूरोक्रेसी को अलर्ट कर दिया है। यही वजह है कि ऑफिसर्स देर रात तक काम कर रहे हैं। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static