खुशखबरी: प्रॉपर्टी खरीदने वालों को मिली राहत, कलेक्टर रेटों में भारी कमी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2017 - 04:22 PM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़):बहादुरगढ़ शहर के लिए महंगाई और मंदी के दौर में खुशखबरी आई है। शहर में मकान, दुकान, प्लॉट या फिर फ्लैट खरीदने वालों के पैसों की बचत होने जा रही है। जिला प्रशासन ने शहर और गांवों की जमीन के कलेक्टर रेटों में 5 से 15 प्रतिशत तक की कमी कर दी है। सेक्टर 2, 6 ,7 और 9 में 250 गज से उपर के प्लाटों की रजिस्ट्री रेटों में 2 से 3 हजार रुपए की कमी की है। पहले जहां 19 हजार रुपए प्रति वर्ग गज के हिसाब सेस्टाम्प ड्यूटी का भुगतान करना होता था अब वो घटकर 16 और 17 हजार कर दी है। ऐसी ही कमी शहर की हर रिहायशी कॉलोनी में की गई। प्रॉपर्टी डीलर एसोसिएशन के पूर्व प्रधान धर्मबीर वर्मा ने प्रशासन के फैसले की सराहना की है। उनका कहना है कि इससे लोगों को राहत मिलेगी और प्रॉपटी सेक्टर में भी तेजी आयेगी।

जिला प्रशासन ने प्रॉपर्टी मार्किट में मंदी का अहसास कर गांवों में खेती की जमीन के दाम भी कम कर दिये हैं। बालौर, सराय औरंगाबाद,कसार,बरकताबाद , जाखौदा और बहादुरगढ़ में बाईपास के अंदर की जमीनों के दाम हालांकि बढ़ा दिये हैं। पहले जहां एक से सवा करोड़ तक कलेक्टर रेट बनता था वहीं अब डेढ़ करोड़ रुपए प्रति एकड़ फिक्स कर दिया है। एसडीएम जगनिवास ने बताया कि मार्किट रेटों के हिसाब से कलेक्टर रेट तय किये गये हैं। उन्होंने बताया कि कलेक्टर रेट ज्यादा होने का असर लोगों की जेब और प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्त और सरकार के रेवन्यू पर पड़ रहा था जो अब ठीक किया गया है।

नये कलेक्टर रेटों में शहर की निजी रिहायशी कॉलोनी में फ्लैटों की रजिस्ट्री के दाम भी कम कर दिये हैं। ओमैक्स सिटी में रिहायशी फ्लैट के लिये 2200 रुपए प्रति वर्ग फुट और एचएल सिटी में 1900 रूपए प्रति वर्ग फुट के हिसाब से अब स्टेम्प ड्यूटी का भुगतान किया जायेगा। इस फैसले से रजिस्ट्री कराने वालों की जेब को राहत मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static