ओलंपिक खेलों में दम दिखाने जापान पहुंचे बजरंग पुनिया, शुभचिंतकों को कहा- हेलो फ्राम टोक्यो

7/31/2021 5:59:04 PM

डेस्क: टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने के मजबूत दावेदार बजरंग पुनिया ने अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए 'हेलो फ्राम टोक्यो' बोला है। बजरंग पुनिया भारत के उन तेज तर्रार पहलवान हैं, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी के रूप में प्रवेश किया है। तीन बार की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता रह चुके वे ऐसे एकमात्र भारतीय हैं जो जापान में एक कठिन मैदान के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे।



भारतीय पहलवानों से इस बार काफी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है और स्टार पहलवान बजरंग पूनिया मेडल के मजबूत दावेदारों में शामिल हैं। बजरंग का जन्म झज्जर में हुआ था लेकिन बचपन में ही वह दिल्ली आ गए थे। उन्होंने ओलिंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त से ट्रेनिंग लेनी शुरू की। भारतीय पहलवानों ने ओलिंपिक में सबसे ज्यादा कोटा हासिल किया है। इस बार आठ भारतीय पहलवान तोक्यो पहुंचे हैं। 



बजरंग ने मार्च में रोम में हुई रैंकिंगि सीरीज में मंगोलिया के पहलवान को तुल्गा तुमुर ओचिर को हराकर 65 किलोग्राम भारवर्ग में नंबर वन की रैंकिंग हासिल की। 27 वर्षीय इस पहवान ने सितंबर 2019 में तोक्यो का कोटा हासिल किया था। उन्होंने वल्र्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर यह कोटा हासिल किया। बजरंग को ओलिंपक गेम्स में दूसरी वरीयता दी गई है।



इस साल मार्च में बजरंग ने अपना ध्यान पूरी तरह ओलिंपिक पर लगाने के लिए सोशल मीडिया छोड़ दिया था। साल 2008 में बजरंग ने अपना ध्यान खेल पर केंद्रित रखने के लिए करीब एक दशक तक मोबाइल फोन से ही दूरी बना ली थी। 2017 में उन्होंने दोबारा मोबाइल इस्तेमाल करना शुरू किया था। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

static