बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा के 18वें राज्यपाल के रूप में ली शपथ

punjabkesari.in Thursday, Jul 15, 2021 - 01:38 PM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा के नव नियुक्त राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने बृहस्पतिवार को राज्य के 18 वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली। हरियाणा राजभवन में आयोजित समारोह में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति  रवि शंकर झा ने बंडारू दत्तात्रेय को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उप मुख्यमंत्री, मंत्रिमंडल, सांसद एवं विधायक गण मौजूद रहे। 

 बृहस्पतिवार को हरियाणा राजभवन चंडीगढ़ में हरियाणा के नव नियुक्त राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राज्य के 18 वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति  रवि शंकर झा ने बंडारू दत्तात्रेय को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान हरियाणा आर्म्ड पुलिस की स्पेशल टुकड़ी ने राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। समारोह में राज्यपाल की पत्नी व राज्य की प्रथम महिला श्रीमती बंडारू वसंता, पुत्री बंडारू विजयलक्ष्मी और उनके परिवारजन व रिश्तेदार भी उपस्थित रहे। बंडारू दत्तात्रेय केंद्र सरकार में तीन बार मंत्री और चार बार सांसद रह चुके हैं । उनका जन्म 12 जून, 1947 को हैदराबाद में हुआ था।

उन्होंने उस्मानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद से बीएससी की डिग्री हासिल की। वे पहली बार 1991 में दसवीं लोकसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। इसके बाद वर्ष 1998 में वह सिकंदराबाद लोकसभा सीट से चुनाव जीते और केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री बने। वर्ष 1999 में हुए मध्यावधि चुनाव में फिर उन्होंने लोकसभा चुनाव जीता और केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री बने । वर्ष 2002 से 2003 तक वह केंद्रीय रेल राज्यमंत्री रहे और वर्ष 2003 से 2004 तक उन्होंने केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री तथा गरीबी उन्मूलन का कार्यभार संभाला।  बंडारू दत्तात्रेय ने वर्ष 2014 में केंद्रीय राज्यमंत्री श्रम एवं रोजगार का कार्यभार भी संभाला। वर्ष 2019 में वह हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त हुए। 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static