सावधान, ठगों ने बदला ऑनलाइन ठगी का तरीका, ऐसे बिछा रहे जाल

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 09:54 AM (IST)

हिसार (ब्यूरो) : लोगों से ए.टी.एम नंबर व ओटीपी पूछकर बैंक खाते से पैसे निकालने वाले ठगों ने अब अपना तरीका बदल लिया है। अब ये शातिर ठग लोगों को उनके बैंक खाते में पैसे जमा करने का लालच देकर ठगी कर रहे है। खाते में पैसा जमा करवाने की बोलने पर खाताधारक को संदेह भी नहीं होता कि इस तरह से उसके खाते से पैसे उड़ाए भी जा सकते है। पिछले 3 दिन में इस तरह से ठगी के 2 मामले आए है जिनमें बैंक खाते में पैसे जमा करवाने की बोलकर खाते से पैसे निकाल लिए है। दोनों मामलों में पुलिस जांच कर रही है।    

किसी जानकार का हवाला देकर करते है फोन और करवाते है बार कोड स्कैन
पुलिस को दी शिकायत में गंगवा वासी सतबीर ने बताया कि उसके चाचा के पास फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को चाचा का दोस्त बताया औऱ कहा कि वह लॉकडाउन में गुजरात में फंसा हुआ है। वह उनके खाते में कुछ पैसे भेजना चाहता है जो वह गांव में आकर उनसे नकद ले लेगा। उनके चाचा ऑनलाइन पेमेंट एप्प प्रयोग नहीं करते है इसलिए सतबीर का नंबर दे दिया और कहा कि ये उनका भतीजा है इसके खाते में भेज दो। इसके बाद ठग ने उसके फोन पर फोन किया और खुद को उसके चाचा का दोस्त बताकर बैंक खाते में 20 हजार जमा करवाने की बात कहीं।

सतबीर के अनुसार चाचा की बात हो चुकी है तो यह उनका जानकार ही होगा, यह समझकर उन्होंने विश्वास कर लिया। इसके बाद ठग ने उसके मोबाइल पर व्हाटसअप पर बार कोड भेजा और उसको स्कैन करने को कहा। सतबीर के अनुसार बार कोड स्कैन करने के बाद उसके खाते से 20 हजार की राशि कट गई। इसके बाद उसने दोबारा ठग को फोन किया तो ठग ने कहा कि गलती से पैसे कट गए है वह उसको वापस कर देगा। इसके बाद उसने दोबार से लिंक भेजा और स्कैन करने पर फिर से 20 हजार कट गए। 

खुद को एन.एच.ए.आई. अधिकारी बता भेजा बार कोड,खाते से उड़े 25 हजार 
इसी तरह के दूसरे मामले में 25 हजार रुपए निकालने का मामला सामने आया है। पीड़ित युवक गांव खरिया वासी अजीत बैनिवाल ने फ्रॉड की शिकायत बालसमंद पुलिस चौकी को दी है। पुलिस को शिकायत मे अजीत ने बताया कि बुधवार दोपहर को उसके पास एक फोन आया और फोन करने वाले ने उससे कहा कि एन.एच.ए.आई. से राकेश कुमार बोल रहा है। उसके खाते में किसी दोस्त को पैसे भेजने थे लेकिन खाते में दिक्कत के चलते पैसे नहीं आ रहे है। वह अपने दोस्त को उसका नंबर दे रहा है वह उसके खाते में पैसे भिजवा देगा। इसके बाद उससे नकद ले लेगा। अजीत के अनुसार इसके बाद उसके पास मोबाइल पर 2 लिंक आए और इस लिंक को स्कैन करते ही उसके खाते से 2 बार में 25 हजार रुपए निकल गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static