छापा: सीएम फ्लाइंग की बड़ी कार्रवाई, अवैध पटाखा फैक्टरी में काम करते मिले बच्चे व महिलाएं

10/23/2020 4:56:53 PM

सोनीपत (पवन राठी): सोनीपत जिले के इंडस्ट्रियल एरिया में सीएम फ्लाइंग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां टीम ने एक अवैध पटाखा फैक्टरी में छापा मारा, जहां बच्चों और महिलाओं से पटाखा बनवाया जा रहा था। टीम ने छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में केमिकल और तैयार पटाखे बरामद किए हैं। जानकारी के मुताबिक, फैक्टरी मालिक सुरेश सोनीपत का ही निवासी है। फिलहाल, सोनीपत सिटी थाना पुलिस व मुख्यमंत्री उडऩदस्ता टीम कार्रवाई कर रही है।

PunjabKesari, haryana

सीएम फ्लाइंग की टीम डीएसपी अजीत सिंह के नेतृत्व में रोहतक रोड स्थित औद्योगिक क्षेत्र में पहुंची। यहां पर एक बंद पड़ी फैक्ट्री के अंदर वाले क्षेत्र से अवैध रूप से आतिशबाजी बनाने की फैक्ट्री चलाई जा रही थी। टीम को मौके पर लाखों रुपये की तैयार व अधबनी आतिशबाजी, 665 लीटर नाइट्रिक एसिड, 54 सौ लीटर एथनाल और करीब 50 बोरे पत्थर चूरा पकड़ा। पतथर के चूरे में एसिड और एथेनॉल को मिलाकर आतिशबाजी तैयार की जा रही थी। टीम को मौके पर 50 से ज्यादा श्रमिक इस जोखिमभरे धंधे में कार्यरत मिले, जिनमें करीब दर्जनभर बाल श्रमिक थे। श्रमिकों में ज्यादातर महिलाएं थीं। आतिशबाजी बनाने के लिए 19 मशीनों पर दिनरात काम किया जाता था।

श्रमिकों ने बताया कि फैक्ट्री मेें पूरे साल काम किया जाता है। दस्ते ने मौके पर जिला प्रशासन, पुलिस, आबकारी विभााग, श्रम विभाग, अग्निशमन विभाग आदि की टीमों को बुला लिया। समाचार लिखे जाने तक सभी संबंधित विभागों के अधिकारी अपने स्तर पर कार्रवाई कर रहे थे। शुरूआती जांच में पता चला है कि इस फैक्ट्री का संचालन सुरेश अरोड़ा कर रहे थे। वह पंजाब से अवैध रूप से एसिड और एथेनॉल मंगवाते थे। 

सीएम फ्लाइंग के डीएसपी अजीत सिंह ने बताया कि हमको अवैध पटाखा फैक्ट्री चलने की जानकारी मिली थी। सूचना के आधार पर कार्रवाई की गई। जोखिमभरा धंधा भारी अनियमितताओं के साथ चलाया जा रहा था। संबंधित विभागों के अधिकारी मौके पर कार्रवाई कर रहे हैं। जरा सी लापरवाही होते तो फैक्ट्री से बड़ा हादसा हो सकता था। 


Shivam

Related News